होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

OMG! महिला ने 2 महीने में घटाया 7 किलो वजन, गायब हो गया बेली फैट; शेयर की कमाल की रेसिपी

Weight Loss: वजन घटाना आसान काम नहीं है। खासकर पेट की चर्बी से छुटकारा पाना तो सबसे कठिन कामों में से एक है। हाल ही में, एक फिटनेस फ्रीक महिला ने अपनी वेट लॉस जर्नी के बारे में बताया और कहा कि उन्होंने केले से बनी एक होम मेड मिठाई खाकर 2 महीने के अंदर घटाया 7 किलो तक वजन।
02:29 PM Oct 14, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Weight Loss: वेट लॉस करने में कितनी मेहनत लगती है ये वहीं जानता हैं जो बढ़े हुए वजन की समस्या से गुजर रहा है। अक्सर आपने सुना होगा कि वेट लॉस करने के लिए मीठा यानी चीनी खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। लेकिन इस फिटनेस फ्रीक महिला ने स्वादिष्ट स्वीट डिश खाकर सिर्फ 2 महीने में 7 किलो तक वजन घटा लिया। जानिए कैसे?

Advertisement

कौन है यह महिला?

इस महिला का नाम है लीना जिसका इंस्टाग्राम पेज फिटज़ीलिफ्ट्स के नाम से है। लीना का कहना है कि वे सालों से वजन कम करने के लिए मेहनत कर रही थी लेकिन सफल नहीं हो पा रही थी। इसके बाद उन्होंने एक ऐसी हेल्दी और स्वादिष्ट,  प्रोटीन से भरपूर मिठाई का इन्वेंशन किया, जिसे खाकर उन्होंने आसानी से वेट लॉस किया है। असल में, लीना का मानना है कि वेट लॉस के लिए शरीर में प्रोटीन की मात्रा जरूरी है, प्रोटीन के लिए सबसे बढ़िया सोर्स मिठाई है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

मिठाई से कैसे होगा फायदा?

लीना कहती है कि वजन कम करने के लिए मीठे से परहेज के बजाय मीठा खाने की लिमिट्स को निर्धारित करना जरूरी है। इसके साथ-साथ सफेद चीनी की जगह मिठास के लिए कोई नेचुरल शुगर का चुनाव करना ज्यादा बेहतर है। इसके लिए पके केले खाना सही रहेगा। लीना ने भी पके केले से बनी मिठाई से वेट लॉस किया है।

Advertisement

कैसे बनेगी केले वाली ये स्वीट डिश?

लीना द्वारा शेयर किए गए वीडियो में उन्होंने इसकी रेसिपी शेयर की है, इसके लिए आपको कुछ सामग्रियों की जरूरत हैं, जैसे- मैश किए हुए 3 मीठे पके हुए केले, 1 बड़ा चम्मच बेकिंग पाउडर,150 ग्राम आटा,  200 ग्राम सिलिकॉन टोफू और 100 ग्राम पिघली हुई डार्क चॉकलेट। आप चाहें तो इसमें प्रोटीन पाउडर भी डाल सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको इन सभी चीजों को बाउल में एक साथ मिलाना होगा। इसके बाद एक केक पैन या फिर किसी माइक्रोवेव सेफ ट्रे में डालकर, माइक्रोवेव में 180 डिग्री सेल्सियस पर 30 से 40 मिनट तक बेक करना होगा। आपका हेल्दी और टेस्टी प्रोटीन से भरपूर केक तैयार है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement