होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

वजन घटाएंगे ये 7 सुपरफूड, सूजन भी होगी कम! जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Weight Loss: बढ़ा हुआ वजन और शरीर में सूजन, ये दोनों समस्याओं से लोग त्रस्त हैं। ऐसा उनकी खराब लाइफस्टाइल के चलते होता है। कुछ हेल्दी सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आप इन दोनों परेशानियों से खुद को बचा सकते हैं।
04:10 PM Sep 18, 2024 IST | Namrata Mohanty
Weight Loss super foods
Advertisement

Weight Loss: आजकल की लाइफस्टाइल में बढ़ा हुआ वजन और मोटापा, शायद सबकी समस्या है। वजन के अलावा सूजन की समस्या भी कॉमन हो गई है। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स और डाइटिशियंस ने इन दोनों का इलाज खाने के माध्यम से खोज निकाला है। इनके अनुसार, हम अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को रोजाना खाना शुरू कर देंगे तो ये समस्याएं दूर हो जाएंगी। चलिए जानते हैं कौन से हैं वो 7 सुपरफूड्स और कैसे करें इनका सेवन।

Advertisement

इन 7 सुपरफूड्स के सेवन से होगा वेट लॉस

एवोकाडो

एवोकाडो में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं। एवोकाडो खाने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। एवोकाडो को ब्रेकफास्ट में खाने से भूख कंट्रोल की जा सकती है। आप एवोकाडो को नट्स के साथ ब्रेड पर स्प्रेड करके खा सकते हैं।

ब्लूबेरी

Advertisement

ब्लूबेरी को कई हेल्थ एक्सपर्ट्स बेस्ट फूड मान चुके हैं। एक डाइटिशियन के अनुसार, रोज ब्लूबेरी खाने से उनके शरीर में सूजन की समस्या कम हुई है। ब्लूबेरी में फाइबर की मात्रा ज्यादा और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। यह पाचन शक्ति को भी मजबूत करती है। ब्लूबेरी को आप दलिया, ओट्स या दही में मिलाकर खा सकते हैं।

दालें

दालें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। दालें जैसे छोले, ब्लैक बीन्स आदि चीजें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती हैं। दालों के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। दाल शरीर में प्रोटीन की मात्रा को भी बढ़ाती है। फलियां वजन नियंत्रण के लिए खाना फायदेमंद होती हैं। दाल को आप आराम से लंच में खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Healthy Eating Habits: ये 6 टिप्स बदल देंगे आपका लाइफस्टाइल

गेहूं का चोकर

गेहूं का चोकर, आटे को छानकर निकलने वाला वो हिस्सा है, जिसे हम फेंक देते हैं। मगर यह पोषण का भंडार होता है। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो वजन घटाने में सहायक होता है। इसे आप स्मूदी या दही के साथ मिला कर खा सकते हैं।

पालक

कई रिसर्च और हेल्थ एक्सपर्ट्स ने पालक को सूजन रोधी फूड बताया है। पालक या अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है। पालक लो कैलोरी फूड आइटम है, जो वजन घटाता है। पालक खाने का सही तरीका है, इसका सूप बनाकर पीना।

लहसुन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, लहसुन में ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो आपके शरीर में मौजूद कैलोरी और फैट को बर्न कर सकती हैं। लहसुन वजन घटाने वाले सुपरफूड्स में शामिल है। लहसुन में सल्फर होता है, जो पके भोजन से भी फैट कम कर सकता है। लहसुन को आप रोज सुबह खाली पेट 1 चम्मच शहद के साथ खा सकते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली भी फाइबर का सोर्स है। ब्रोकली लम्बे समय तक पेट को भरा रखती है, जिससे भूख नहीं लगेगी और वजन नहीं बढ़ेगा। ब्रोकली खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी संतुलित रहेगा। ब्रोकली प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स होती है, जो शरीर में पूरा दिन एनर्जी बनाए रखने का काम करती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्रोकली सूजन कम करने में भी मदद करती है। हेल्दी तरीके से ब्रोकली खानी है तो इसे बिना तेल के रोस्ट करके खाया जा सकता है या फिर सूप में मिलाकर लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Easy Weight Loss Tipslifestyle news in hindiWeight Loss SuperfoodsWeight Loss Tips hindi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो