चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Home Remedies: उम्र से पहले सफेद हो गए बाल? जड़ से काले करेगा ये गजब का नुस्‍खा, आप भी कहेंगे भई वाह!

Home Remedies For White Hair: केमिकल वाली डाई का यूज करे बिना भी आप अपने बालों को काला कर सकते हैं, लेकिन उससे पहले जानें क्या है बालों के जल्दी सफेद होने का कारण और कैसे इस 1 घरेलू नुस्खे की मदद से कर सकते हैं बालों को नेचुरल काला..
12:38 PM Apr 16, 2024 IST | Deepti Sharma
सफेद बालों के लिए घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Home Remedies For White Hair: समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से कई लोग परेशान रहते ही हैं। यह समस्या आजकल छोटे बच्चों में भी ज्यादा देखी जाती है। कई लोगों में यह समस्या उम्र बढ़ने के साथ-साथ ही होने लगती है।

Advertisement

इन सफेद बालों (White Hair) को कलर के लिए यूं तो केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये काफी नुकसानदायक भी होते हैं।

अक्सर डाई बालों को कलर करने की बजाय स्कैल्प को ज्यादा काला कर देती है और तो और आपका माथा भी काला सा दिखने लगता है। ऐसे में इस परेशानी को सॉल्व करने लिए ये टिप्स आपको जरूर अपनाना चाहिए। आइए जानें..

बालों के सफेद होने का कारण

ये है सबसे असरदार नुस्खा 

एक लोहे के तवे पर सरसों के तेल में 2 चम्मच हल्दी पाउडर डालकर भूनें और 1 चम्मच कॉफी पाउडर भी डालें और 15 मिनट तक भूनें जब तक वो काला न हो जाए। फिर एक अलग बर्तन में निकाल कर इसमें 1 विटामिन ई कैप्सूल डालें और सबको अच्छे से मिक्स करें।

Advertisement

इसके अलावा बालों की गंदगी को साफ करने के लिए नींबू का रस डालकर फिर से मिलाएं। अब इसे मेहंदी की तरह बालों में अप्लाई करें और 20-25 तक लगाए रखें। बाद में नॉर्मल पानी से वॉश करें।

मेथी और नारियल तेल

मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीस लें और नारियल तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 30-40 मिनट तक रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

हफ्ते में तीन बार इस उपाय को अपनाने से सफेद बालों की समस्या में सुधार हो सकता है। अगर इन नुस्खों के प्रयोग से तुरंत फायदा नहीं हो रहा है, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें-  Dark Circles क्यों होते हैं? कैसे इस समस्या में राहत पा सकते हैं, जानें Expert की सलाह

ये भी पढ़ें- Home Remedies: Periods में होती है ओवर ब्लीडिंग? ये 5 घरेलू नुस्खे हैं रामबाण! 

Advertisement
Tags :
Home remediesHome Remedies For White Hairlifestyle news
Advertisement
Advertisement