खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अंडरगारमेंट्स पहनने से पहले Iron क्यों करनी चाहिए?

Should Women Iron Undergarment Before Wearing:  क्या आपको अपने अंडरवियर के बारे में जरूरी बातें पता होती हैं? अगर बात करें महिलाओं के इंटीमेट हेल्थ की, तो उन्हें अंडरवियर से जुड़ी कई बातों को जानना चाहिए।
05:01 PM May 01, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Should Women Iron Undergarment Before Wearing: क्या आपने कभी अंडरगारमेंट को आयरन किया है? क्या आपको  अंडरगारमेंट को लेकर जरूरी बातें पता होती हैं? क्या आप वेजाइनल हेल्थ को लेकर चिंता में रहती हैं? दरअसल, आपने कभी सुना है कि अंडरगारमेंट पर भी आयरन करते हैं?

Advertisement

आपको सुनने में कुछ अटपटा लग रहा है, लेकिन ये सच बात ये है। जैसे हम साफ-सुथरा दिखने के लिए आमतौर पर अपनी शर्ट, जींस, साड़ी या कोई टॉप और यहां तक ​​कि रुमाल भी इस्त्री करते हैं, ठीक वैसे ही अंडरगारमेंट को भी प्रेस किया जाता है। अब अगर आप सोच रहे हैं कि अंडरवियर इस्त्री करने का क्या मतलब है, तो यह सब आपके सेहत से जुड़ा हुआ है। चलिए इससे जुड़ी कुछ बातों को जानें..

साफ दिखने वाले अंडरवियर पर मौजूद रहते हैं बैक्टीरिया 

अगर आप वाकई में अपने निजी अंगों पर अंडरवियर पहनने से ठीक पहले अपने अंडरवियर पर मौजूद कीटाणुओं और बैक्टीरिया की मात्रा के बारे में सोचते हैं, तो आप जानकर चौंक जाएंगे। कुछ बैक्टीरिया 60°C में भी जिंदा रहते हैं। क्योंकि अंडरवियर/अंडर गारमेंट को ज्यादा गर्म पानी से नहीं वॉश किया जाता है।

वॉशिंग मशीन में रहते हैं बैक्टीरिया

ऐसा माना जाता है कि सभी अलग तरह के बैक्टीरिया हमारी वॉशिंग मशीनों में पलते हैं, जैसे- ई. कोली और साल्मोनेला, स्टैफिलोकोकस ऑरियस और कई अन्य बैक्टीरिया भी मौजूद रहते हैं। जैसे ही गंदे कपड़े धोते हैं,तो इसमें रहते हैं। साफ अंडरवियर में भी 10,000 तक जीवित बैक्टीरिया हो सकते हैं। वॉशिंग मशीन से निकले सिर्फ 2 बड़े चम्मच पानी में लगभग 10 लाख बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं और फिर ये बैक्टीरिया आपके कपड़ों में जाते हैं।

Advertisement

अंडरवियर से फैलते हैं बैक्टीरिया 

अंडरवियर वास्तव में सबसे गंदे कपड़ों में से एक है और इसमें मल के कुछ अंश भी हो सकते हैं, जिनमें हेपेटाइटिस ए वायरस, नोरोवायरस, रोटावायरस, साल्मोनेला और ई. कोलाई जैसे कई अलग-अलग रोगाणु/जर्म होते हैं।

​यूटीआई से बचाव 

इस्त्री करने से उन बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है, जिससे पेशाब के रास्ते में संक्रमण पैदा होता है। अगर आप फंगल संक्रमण से जूझ रहे हैं, तो अपने अंडर गारमेंट्स को पहनने से पहले उन्हें आयरन करना ज्यादा अच्छा है, ताकि बैक्टीरिया आसानी से मर सके।

ये भी पढ़ें-  डॉक्टरों ने बताया कितने घंटे की एक्सरसाइज है काफी

Advertisement
Tags :
lifestyle newsWomen Health Care Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement