खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Wildlife Of Rajasthan: जानवरों से है प्यार तो राजस्थान की इन 5 जगहों पर जरूर जाएं एक बार

08:14 AM Sep 30, 2023 IST | Mahak Singh
Wildlife Of Rajasthan
Advertisement

Wildlife of Rajasthan: राजस्थान न केवल अपनी संस्कृति, भव्य किलों और महलों के लिए ही मशहूर नहीं है बल्कि यहां खूबसूरत वाइल्डलाइफ सेंचुरी भी हैं। अगर आपको भी जानवरों से प्यार है और आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप राजस्थान में स्थित वाइल्ड लाइफ सेंचुरी जा सकते हैं और यहां जाकर आप नेचर का आनंद भी उठा सकते हैं।

Advertisement

रणथंभौर नेशनल पार्क

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान भारत के अच्छे बाघ अभयारण्यों में से एक है। इस पार्क की पहचान विश्व स्तर पर है। आप यहां आकर बाघों को देख सकते हैं, यहां करीब 10 अलग-अलग सफारी जोन हैं, जो इस जगह के आकर्षण को और भी बढ़ा देते हैं।

सरिस्का नेशनल पार्क

अगर आप भी बिल्लियों के शौकीन हैं तो सरिस्का नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व घूमने के लिए अच्छी जगह है। यह राजस्थान के अलवर में स्थित है। यहां आकर आप बाघ, लकड़बग्घा, हिरण, बाघ देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Haunted Railway Station: ये हैं 4 डरावने रेलवे स्टेशन, यहां से आती है आत्माओं के चिल्लाने की आवाज!

Advertisement

भरतपुर पक्षी सेंचुरी

भरतपुर पक्षी अभयारण्य लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां हर साल लाखों पर्यटक आते हैं, यह जगह पक्षी प्रेमियों के लिए बहुत खूबसूरत जगह है। इसे केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। आपको यहां सैकड़ों पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिलेगी।

माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

राजस्थान में माउंट आबू में एक वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है जो सांभर, जंगली बिल्लियां, भेड़िए, लकड़बग्घा, सियार और जंगली सूअर जैसे कई जानवरों का निवास स्थान है। यहां का वातावरण आपका मन मोह लेगा, आप यहां किसी भी महीने आ सकते हैं।

डेजर्ट नेशनल सेंचुरी

जैसलमेर के पास डेजर्ट नेशनल सेंचुरी है, यह भारत के राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यहां आपको चील, गिद्ध, केस्ट्रेल जैसे कई तरह के पक्षी देखने को मिलेंगे।

(thisnation)

Advertisement
Tags :
10 animals found in rajasthanrajasthan national park and wildlife sanctuaryTravel NewsWildlife Of Rajasthanwildlife sanctuary in rajasthan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement