Worst Cooking Oils: हेल्दी नहीं, ये हैं 5 सबसे खराब खाना पकाने के तेल; 99% लोग नहीं जानते सच्चाई!

Worst Cooking Oils: खराब तेल के इस्तेमाल से बना खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आप जिस तेल का यूज कर रहे हैं वो सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक? आइए जानते हैं।

featuredImage
भारत में शीर्ष 5 सबसे खराब खाना पकाने के तेल

Advertisement

Advertisement

Worst Cooking Oils: खाना पकाने के तेल को चुनने से पहले आप क्या देखते हैं? स्वाद या सेहत? अगर सेहत के लिहाज से तेल का चयन करते हैं तो मार्केट में उपलब्ध तेल जो दावा करते हैं कि वो दिल की सेहत के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखने के लिए फायदेमंद हैं, तो इन तेलों का दावा गलत भी हो सकता है। जी हां, सेहतमंद रखने का दावा करने वाले कई तेल असल में सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। पाम ऑयल जिसे ताड़ का तेल कहा जाता है उससे कई सारे जंक फूड बनते हैं। गली-चौबारे या रेस्टोरेंट में मिलने वाले फूड्स भी पाम ऑयल से पकाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक हैं। ऐसे कई तेल हैं जो आपके मुंह का स्वाद बढ़ा सकते हैं लेकिन आपको कई बीमारियों का भी शिकार बना सकते हैं।

रसोई से बाहर निकाल दें ये 5 तेल!

क्या पता जाने-अनजाने में आपकी रसोई घर में भी ऐसे तेलों का इस्तेमाल हो रहा हो, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आप भी जिस तेल को एक हेल्दी ऑप्शन समझकर अपना रहे हो, वो असल में हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो। खराब तेल (Worst Cooking Oil List) दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर की समस्या को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं। आइए ऐसे 5 तेल के बारे में जानते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हैं।

1. ताड़ का तेल (Palm Oil)

पाम ऑयल सबसे ज्यादा खराब तेल में से एक है। भारतीय स्ट्रीट फूड में ये तेल इस्तेमाल किया जाता है। ये अल्ट्रा प्रोसेस्ड तेल होता है। इसमें हाई सैचुरेटेड फैटी एसिड और हाई कैलोरी की मात्रा होती है। इससे बना खाना खाने से वजन बढ़ता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और दिल की बीमारियों को बढ़ावा देने के लिए भी ताड़ का तेल जिम्मेदार होता है।

2. सूरजमुखी का तेल (Sunflower Oil)

सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल पूड़ी छानने से लेकर पकोड़े बनाने या सब्जी बनाने आदि के लिए किया जाता है। हालांकि, सेहत के लिए ये भी फायदेमंद नहीं है इस तेल को कुछ हेल्थ एक्सपर्ट 5 में से 3 रेटिंग देते हैं। इसमें उच्च मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जो दिल की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

ये भी पढ़ें- सावधान! हार्ट अटैक की वजह बन सकता है सरसों का तेल, जानें कैसे करें बचाव

सफेद सरसों का तेल (Canola Oil)

सफेद सरसों का तेल जिसे कैनोला ऑयल के नाम से भी जाना जाता है, ये सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ये तेल अल्ट्रा प्रोसेस्ड तेल और बहुत ज्यादा रिफाइंडेड होता है। इसका सेवन करने पर कई तरह की समस्या हो सकती है।

सोयाबीन तेल (Soyabean Oil)

सोयाबीन का तेल भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसमें हाई ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। इससे मधुमेह और हाइपरटेंशन के होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप इसे यूज करते हैं तो आज से ही इस्तेमाल करना बंद कर दें।

ये भी पढ़ें- Coffee Side Effects: दिन भर में कितने कप कॉफी पीना सही? 

धान की भूसी का तेल (Rice Bran Oil)

धान की भूसी का तेल यानी राइस ब्रैन ऑयल को बनाने के लिए कई सारे केमिकल का इस्तेमाल होता है, जो सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी हेल्दी ऑप्शन नहीं हो सकता है। मगर इन पांचों तेल में एक्सपर्ट्स द्वारा इस तेल को 5वीं रैंक पर रखा जाता है।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :