खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

6 बार के विधायक, 2 बार रहे मंत्री... कौन थे 'शेर-ए-भोपाल' आरिफ अकील जिनका आज हुआ निधन

Arif Aqeel Passed Away: मध्यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आरिफ अकील का सोमवार सुबह निधन हो गया। वे पिछले कई समय से हार्ट संबंधी परेशानियों से जूझ रहे थे।
07:44 AM Jul 29, 2024 IST | Rakesh Choudhary
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आरिफ अकील
Advertisement

Arif Aqeel Passed Away: मध्यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आरिफ अकील का सोमवार सुबह निधन हो गया। वे पिछले कई समय से हार्ट संबंधी परेशानियों से जूझ रहे थे। वे 72 साल के थे। उन्हें रविवार रात ही भोपाल के अपोलो सेज हाॅस्पिटल में भर्ती कराया गया था। बता दें कि आरिफ अकील को पिछले साल हार्ट में दिक्कत हुई थी। 2023 की शुरुआत में ही उनकी तबियत बिगड़ गई थी। जांच में सामने आया कि उनके हार्ट में बड़े ब्लाॅकेज थे। गुरुग्राम के मेंदाता में उनकी हार्ट सर्जरी भी हुई थी। सर्जरी के बाद उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा और बेटे आतिफ को पार्टी ने भोपाल उत्तर से उम्मीदवार बनाया था।

Advertisement

बता दें कि आरिफ अकील पहली बार 1990 में भोपाल उत्तर से निर्दलीय विधायक चुने गए थे। साल 1993 में बीजेपी के रमेश शर्मा ने अकील को हरा दिया। हालांकि इसके बाद के चुनाव में भोपाल उत्तर सीट आरिफ अकील का गढ़ बन गई। वे 1998 से लेकर 2018 तक लगातार 6 बार इस सीट से विधायक चुने गए। वहीं तबियत खराब होने की वजह से 2023 में अरिफ की जगह उनके बेटे आतिफ अकील को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया। उन्होंने ने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए जीत दर्ज की। बता दें कि आरिफ एमपी की कांग्रेस सरकारों में 2 बार मंत्री भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः क्या है प्राइवेट मेंबर बिल? राज्यसभा में लिस्टेड, जानें AI के खतरे से कैसे मिलेगी राहत

लोग कहते थे शेरे-भोपाल

उन्हें शेरे-भोपाल कहा जाता था। इसकी भी एक वजह है। उन्होंने कहा कि दो दशक से हर कोशिश करने के बाद भी भाजपा भोपाल उत्तर का किला नहीं ढहा पाई। लोगों की मानें तो आरिफ अकील काम में कभी भी भेदभाव नहीं करते थे। उनके अनुसार जो उनके पास आ गया वो उनका था।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः पहले ध्यान भटकाया, फिर चाकू से वार किया, होटल कर्मचारी के मर्डर का Video आया सामने

Advertisement
Tags :
Arif AqeelcongressMP News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement