खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

CM मोहन यादव का एक्शन, एमपी में 56 मदरसों के खिलाफ उठाया बड़ा कदम

MP Government Action Madrasa : मध्य प्रदेश में शैक्षिक संस्थानों के खिलाफ जांच चल रही है। इसी क्रम में सीएम मोहन यादव ने 56 मदरसों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। सरकार ने उनकी मान्यताएं रद्द कर कर दीं। इसे लेकर शिक्षा मंत्री ने बड़ा बयान दिया है।
08:58 PM Jul 30, 2024 IST | Deepak Pandey
एमपी सरकार का मदरसों के खिलाफ बड़ा एक्शन।
Advertisement

MP Government Action Madrasa : मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मंगलवार को बड़ा एक्शन लिया। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में 80 में से 56 मदरसों की मान्यता रद्द कर गई। इसे लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि राज्य में सरकारी-प्राइवेट शिक्षण संस्थानों और मदरसों की जांच की जा रही है। जिन संस्थाओं को अनुदान दिया जा रहा है, क्या वह काम कर रही है? इसकी जांच की जा रही है। इसी क्रम में सरकार की ओर से मदरसों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

Advertisement

जानें क्या बोले स्कूल शिक्षा मंत्री?

एमपी के स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि श्योपुर जिले में 80 से ज्यादा मदरसे चल रहे हैं, जिनमें से 56 से अधिक मदरसों में किसी तरह की कोई शैक्षणिक गतिविधियां नहीं हो रही हैं। कहीं छात्र नहीं है तो कहीं बच्चों को पढ़ाया नहीं जा रहा है। कई स्थानों पर मदरसा ही नहीं मिला। इन संस्था के द्वारा सरकार से अनुदान भी लिया जा रहा है। जांच के बाद उन सभी मदरसों की मान्यता रद्द की गई है। उन्होंने कहा कि मोहन यादव की सरकार बिना किसी भेदभाव के काम कर रही है।

यह भी पढ़ें : MP Cabinet Meeting: CM मोहन यादव ने बुलाई कैबिनेट बैठक, आंगनबाड़ी से अधूरी सड़क तक पर लिए फैसले, पढ़ें पूरी डिटेल

Advertisement

कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला

इसे लेकर कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हाफिज ने एमपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जो मदरसे सही ढंग से नहीं चल रहे हैं, उन्हें खुद मदरसा बोर्ड बंद कर देता है, लेकिन इस तरह की कार्रवाई बीजेपी का एजेंडा है जोकि सरासर गलत है। बीजेपी को सरकारी स्कूलों पर भी ध्यान देना चाहिए, जिनकी स्थिति मध्य प्रदेश में खराब है।

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश ने फिर किया कमाल! CM मोहन ने दी नगरीय विकास एवं आवास विभाग को बधाई, जानें पूरा मामला

54 मदरसों को मिल रहा था अनुदान

सरकार ने श्योपुर जिले के शिक्षा अधिकारी रविंद्र सिंह तोमर की जांच रिपोर्ट पर यह कार्रवाई की। आपको बता दें कि श्योपुर में कुल 80 मदरसे थे, जिनमें से 56 मदरसे ऐसे थे, जो मौक पर नहीं चल रहे थे। 54 मदरसों की ओर से शासन से बकायदा अनुदान लिया जा रहा था। इसकी शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी के पास आई थी। जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच की तो 56 मदरसे फर्जी पाए गए। उन्होंने भोपाल राज्य शिक्षा केंद्र को इसका प्रस्ताव भेजा था, जिस पर मदरसा बोर्ड ने यह एक्शन लिया है।

Advertisement
Tags :
CM Mohan Yadavmp Government
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement