Advertisement

स्वतंत्रता दिवस पर CM मोहन यादव का MP की जनता को खास संदेश, जानिये क्या बोले?

CM Mohan Yadav Special Message to MP People: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश की जनता को संदेश दिया है।

CM Mohan Yadav Special Message to MP People: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराने के बाद प्रदेश की जनता को संदेश दिया है। अपने संदेश सीएम मोहन यादव ने कहा कि उनकी सरकार मध्य प्रदेश का बजट अगले 5 सालों में दो गुना करने की दिशा में काम कर रही है। इसके साथ ही बताया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भी राज्य सरकार ने कैपिटल एक्सपेंडिचर का लक्ष्य 64 हजार 738 करोड़ रुपये रखा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने युवा शक्ति मिशन के जरिए प्रदेश के युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल और सशक्त बनाने का संकल्प है।

मध्य प्रदेश का आर्थिक सर्वेक्षण

भारत सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश सतत् विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में तेजी से आगे बढ़ने वाले राज्यों में शामिल है। आर्थिक सर्वक्षण में मध्य प्रदेश से जुड़े कई विषयों को शामिल किया गया है, इसमें दलहन प्रोडक्शन, सोयाबीन प्रोडक्शन, नदी जोड़ो अभियान, चना और गेहूं के प्रोडक्शन शामिल हैं।

गरीब कल्याण मिशन

मध्य प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री के विचारों से प्रेरणा लेकर युवा शक्ति मिशन, गरीब कल्याण मिशन, किसान कल्याण मिशन और नारी सशक्तिकरण मिशन पर लगाताकर काम कर रही है। इस मिशन का ब्यूप्रिंट मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस 1 नवम्बर से लागू किया जाएगा। युवा शक्ति मिशन के तहत शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार, उद्यमिता, नेतृत्व विकास, सांस्कृतिक और सामाजिक विकास की कार्योजना तैयार कर मिशन मोड में कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश CM मोहन यादव ने फहराया तिरंगा झंडा, देश की अर्थव्यवस्था को लेकर कही ये बात

नारी सशक्तिकरण मिशन

नारी सशक्तिकरण मिशन के तहत बालिका शिक्षा, लाडली लक्ष्मी योजना, लाइली बहना योजना, लखपति दीदी योजना महिला स्व-सहायता समूहों के सशक्तिकरण आदि कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से किए जाएंगे। किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत सरकार कृषि एवं उद्यानिकी को लाभ का व्यवसाय बनाने की दिशा में कार्य करेगी। किसानों को राहत एवं कृषि की पैदावार बढ़ाने की दिशा में ठोस प्रयास किए जाएंगे।

Open in App
Tags :