चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्य प्रदेश के इस स्कूल के सामने क्यों पढ़ी गई हनुमान चालीसा?

Madhya Pradesh Indore News : मध्य प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आई है। हिंदू संगठनों ने एक प्राइवेट स्कूल के सामने विरोध प्रदर्शन किया और फिर हनुमान चालीसा का पाठ किया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत कराया।
01:50 PM May 02, 2024 IST | Deepak Pandey
हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन।
Advertisement

Hanuman Chalisa In School : मध्य प्रदेश में माथे पर तिलक और हाथों में कलावा बांधने से रोकने को लेकर आए दिन स्कूलों पर सवाल खड़े हो रहे हैं। एक प्राइवेट स्कूल में एक बार फिर ऐसा ही मामला सामने आया है। इसे लेकर हिंदू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन कर स्कूल के सामने हनुमान चालीसा का पाठ किया। साथ ही गेट पर चेतावनी का बोर्ड और स्वस्तिक का चिह्न बनाया गया है।

Advertisement

इंदौर के एक प्राइवेट स्कूल में बच्चों को हाथों में कलावा और माथे पर तिलक नहीं लगाने दिया जाता है। इसे लेकर दो दिन पहले एक छात्र की मां ने बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा में यह मुद्दा उठाया था। इसके बाद बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने इस मामले को संज्ञान में लिया। हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने इस स्कूल के बाहर प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें : यूपी की जेल में कैदियों को सुधारेंगे ‘हनुमान’, सुंदर कांड पाठ से होगी पर्सनालिटी डेवलपमेंट

Advertisement

हिंदू संगठनों ने श्रीहनुमान चालीसा का किया पाठ

हिंदू संगठन के विभाग संयोजक प्रवीण दरेकर ने कहा कि पूर्वी क्षेत्र के एक प्राइवेट स्कूल में हाथ में कलावा बांधने और माथे पर तिलक लगाने पर रोक के विरोध में कार्यकर्ताओं ने श्रीहनुमान चालीसा का पाठ किया। यह पाठ स्कूल संचालकों को सद्बुद्धि देने के लिए किया गया। साथ ही स्कूल गेट पर चेतावनी का एक बोर्ड भी लगाया गया है, क्योंकि हिंदू संस्कृति हमें सद्भावना और एकता सिखाती है।

यह भी पढ़ें : 40 दिन, 40 चौपाइयां, 40 फायदे…जानें हनुमान चालीसा कब-कैसे और किसको पढ़नी चाहिए?

पुलिस ने मामला कराया शांत

उन्होंने आगे कहा कि हिंदू संस्कृति से जुड़े सभी त्योहार स्कूलों में मनाया जाएं, ताकि बच्चों को सनातन धर्म का ज्ञान प्राप्त हो, इसे लेकर स्कूल प्रबंधन से निवेदन किया है। इस मामले की सूचना मिलते ही हीरानगर थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और कार्यकर्ताओं से बातचीत कर विरोध प्रदर्शन शांत कराया। कुछ युवकों ने स्कूल गेट पर सनातन धर्म का स्वस्तिक चिह्न भी बनाया।

Advertisement
Tags :
Hanuman ChalisaIndore NewsMadhya Pradesh News
Advertisement
Advertisement