खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कूनो में अब तक हो चुकी है 9 चीतों की मौत, जानिए कब और किस वजह से हुई इनकी मौत ?

05:29 PM Aug 03, 2023 IST | Arpit Pandey
Kuno Cheetah Project
Advertisement

Kuno Cheetah Project: विपिन श्रीवास्तव। कूनो नेशनल पार्क में बुधवार को एक और मादा चीता की मौत हो गई, जिससे चीतों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 9 हो गया। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाए गए चीतों की संख्या 20 थी। लेकिन अब तक इनमें से 6 चीते दम तोड़ चुके हैं, जबकि तीन शावकों की भी मौत हो चुकी है। जिनके पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनकी मौतों का खुलासा हुआ है।

Advertisement

कब कब और कैसे हुई चीतों की मौत?

सभी की मौतों की अलग-अलग वजह 

दरअसल, कूनो नेशनल पार्क में हुई 9 चीतों की मौत की वजह अलग-अलग बताई गई है। इनमें दक्षिण अफ्रीका के तीन नर और एक मादा चीता शामिल हैं। जबकि सबसे पहले नामीबिया के लाए गए 8 चीतों में दूसरी मादा चीता की अब तक मौत हुई है। इसके अलावा एक मादा चीता ने चार शावकों को भी जन्म दिया था, जिसमें से तीन शावकों की मौत हो गई।

बता दें कि कूनो पार्क में चीतों को आए 10 महीने पूरे हो चुके हैं। सिर्फ 5 माह पहले 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से आए 12 चीतों में से 4 की मौत हो चुकी है। यह चारों ही वाइल्ड थे, जिन्हें भारत लाते वक्त और क्वारंटीन के बाद बड़े बाड़ों में रिलीज करते वक्त पूरी तरह स्वस्थ्य पाया गया था। ऐसे में चीता प्रोजेक्ट को लेकर दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं।

जानिए क्या कहते हैं वन्य प्राणी विशेषज्ञ

कूनो में चीतों की होती मौत पर वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट अजय दुबे ने कोऑर्डिनेशन की कमी बताई है। उनका कहना है कि भारत की टीम और साउथ अफ्रीका की टीम में समन्वय नहीं बन पाया है। इसलिए जैसी माॉनिटरिंग होनी चाहिए अब तक वैसी माॉनिटरिंग नहीं हो पाई है।

Advertisement

अब कूनो में बचे 14 चीते

दरअसल, 17 सितंबर को नामीबिया से 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क लाया गया था। इसके बाद इसी साल 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए थे। यानि 20 चीते नामीबिया और साउथ अफ्रीका से लाए गए थे। जिनमे से अब सिर्फ 14 चीते और एक शावक ही कूनो में मौजूद है।

ये भी देखें: Jaitpur विधानसभा में इस बार किसकी बयार ?

(simpleeverydaymom)

Advertisement
Tags :
caller id infectioncheetahs death causecheetahs death kunoKuno Cheetah National ParkKuno Cheetah Projectkuno parkMP Newsकूनो चीताकूनो नेशनल पार्कचीतो की मौत की वजह
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement