whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections 2024: मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में आपकी सीट पर कब होगी वोट‍िंंग? यहां देखें ल‍िस्‍ट

Madhya Pradesh-Chhattisgarh Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों के ल‍िए तारीखों की घोषणा कर दी है। मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में क‍िस सीट पर कब चुनाव होगा, यहां पूरी ल‍िस्‍ट देखें।
03:18 PM Mar 16, 2024 IST | News24 हिंदी
lok sabha elections 2024  मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में आपकी सीट पर कब होगी वोट‍िंंग  यहां देखें ल‍िस्‍ट
Madhya pradesh - Chattishgarh List

Lok Sabha Chunav 2024: देश में आम चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग 543 सीटों पर 19 अप्रैल से चुनाव की शुरुआत होगी। देश में सात चरणों में चुनाव होंगे जो 1 जून तक चलेंगे। इसी फेहरिस्त में मध्य प्रदेश की 29 सीट और छत्तीसगढ़ की 11 सीटें भी शामिल हैं।

मध्य प्रदेश में चुनाव की तारीखें

मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर मतदान करवाए जाएंगे। चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार पहले चरण में 06 सीटें, दूसरे चरण में सात सीटें, तीसरे चरण में आठ सीटें, चौथे चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होगी। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी आमने-सामने नजर आएंगी। राज्य की दोनों बड़ी पार्टियों में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

चरणतारीखसीट
पहला चरण19 अप्रैलसिद्धी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा
दूसरा चरण26 अप्रैलटीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बेतुल
तीसरा चरण07 मईमुरैना, भ‍िंंड, ग्‍वाल‍ियर, गुना, सागर, व‍िद‍िशा, भोपाल, राजगढ़
चौथा चरण13 मईदेवास, उज्‍जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन

छत्तीसगढ़ में चुनाव की तारीख

छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर 3 चरणों में मतदान होंगे। इस दौरान पहले चरण में स‍िर्फ बस्‍तर सीट पर चुनाव होगा। दूसरे चरण में तीन सीटें और तीसरे चरण में सात सीटों पर वोटिंग करवाई जाएगी। मध्यप्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ में भी भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली NDA (National Democratic Alliance) और कांग्रेस की अगुवाई वाली UPA (United Progressive Alliance) एक-दूसरे को टक्कर देती दिखाई देंगी।

चरणतारीखसीट
पहला चरण19 अप्रैलबस्‍तर
दूसरा चरण26 अप्रैलराजनंदगांव, महासमुंद, कांकेर
तीसरा चरण07 मईसरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, ब‍िलासपुर, दुर्ग, रायपुर

2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने मारी थी बाजी

2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान भी चुनाव आयोग ने पहले तीन चरणों में छत्तीसगढ़ और आखिरी के चार चरणों में मध्यप्रदेश के मतदान करवाए थे। मध्यप्रदेश में बीजेपी ने 29 में से 27 सीटों पर जीत हासिल करके इतिहास रच दिया था, तो कांग्रेस के खाते में केवल 2 सीटें ही आईं थीं। यही हाल छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिला था। छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से बीजेपी ने 10 सीटों पर जीत का परचम लहराया, तो कांग्रेस को 1 सीट के साथ ही संतोष करना पड़ा था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो