चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वोट डालो, फ्रिज-टीवी घर ले जाओ...पोलिंग बूथों पर निकाला जाएगा लकी ड्रॉ, जानें क्या है ऑफर और कौन दे रहा?

MP Lok Sabha Election Lucky Draw Scheme: लोकसभा चुनाव 2024 में वोटर्स को लुभाने और वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए लकी ड्रॉ का ऑफर दिया गया है। वोटिंग वाले दिन करीब 3 ड्रॉ निकालने की प्लानिंग है, जिसके तहत 6 हजार से ज्यादा इनाम वितरित किए जाएंगे, लेकिन यह ऑफर किसने दिया है और कहां दिया जा रहा है, आइए जानते हैं?
08:20 AM Apr 18, 2024 IST | Khushbu Goyal
Lok Sabha Election 2024 First Phase Voting
Advertisement

MP Lok Sabha Election Lucky Draw Scheme: वोट डालो और फ्रिज-टीवी, बाइक या वॉशिंग मशीन घर ले जाओ। वोटिंग वाले दिन पोलिंग बूथों पर ही लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। दिन में कुल 3 ड्रॉ निकाले जाएंगे और वोटिंग खत्म होने के बाद लकी ड्रॉ भी निकाला जाएगा। जी हां, यह बंपर ऑफर वोटर्स को दिया गया है और 6 हजार से ज्यादा इनाम वितरित किए जाएंगे। जानना चाहते हैं कि यह ऑफर कौन दे रहा है?

Advertisement

जी हां, यह शानदार ऑफर मध्य प्रदेश के भोपाल प्रशासन ने दिया है। वोटर्स को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु और वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए यह स्कीम लॉन्च की गई है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले फेज की वोटिंग कल होने वाली है। सभी राजनीतिक दलों और चुनाव उम्मीदवारों ने पूरी ताकत चुनाव प्रचार में झोंक दी है। मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटों में से 6 लोकसभा सीटों पर कल 19 अप्रैल को पहले फेज में मतदान होगा।

कल जिन सीटों पर वोटिंग होगी, उनमें सिद्धी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा शामिल हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी, जो शाम करीब 5 बजे तक चलेगी। वोटर्स पोलिंग बूथों तक आएं, इसके लिए प्रशासन की ओर से स्कूल, कॉलेज, ऑफिस बंद रखने का ऐलान किया गया है। पोलिंग बूथों के आस-पास धारा 144 भी लागू रहेगी।

यह भी पढ़ें:वो चुनाव, जब अमेठी में कांग्रेस ने पहली बार ‘चखी’ हार; BJP बड़ी पार्टी बनकर उभरी, पर बहुमत से रही दूर

Advertisement

लकी ड्रॉ स्कीम मैं कैसे शामिल होंगे वोटर्स?

भोपाल CEO ऋतुराज सिंह से मिली जानकारी के अनुसार, प्रशासन की ओर से वोटर्स को लुभाने के लिए स्कीम शुरू की गई है। इसके लिए न्यू मार्केट, मॉल और अन्य कई जगहों पर ड्रॉप बॉक्स रखे गए हैं। वोटर्स को एक संकल्प पत्र भरकर इन ड्रॉप बॉक्स में डालना होगा। इस संकल्प पत्र में अपना नाम, मोबाइल नंबर और वोट ID नंबर भरना होगा। लकी ड्रॉ निकालने पर जिसका नाम आएगा, उसको वोट डालने के बाद अंगुली पर लगी अमिट स्याही दिखानी होगी। स्याही दिखाने के बाद ही विजेता को इनाम दिया जाएगा। जिला प्रशासन ने युवाओं को लुभाने के लिए भी एक स्कीम लॉन्च की हुई है। एक मोबाइल नंबर जारी किया हुआ। इस पर कॉल करने वाले 3 सवाल पूछे जाएंगे। जो नौजवान, युवक, युवती सही जवाब देंगे, उन्हें मूवी का टिकट इनाम में मिलेगा।

यह भी पढ़ें:विदेश में दो अपार्टमेंट… 5.7 करोड़ का सोना, 1,400 करोड़ की मालकिन हैं बीजेपी उम्मीदवार

पिछले चुनाव में कितना था वोट प्रतिशत?

CEO ऋतुराज सिंह ने बताया कि लॉन्च की गई दोनों स्कीमों का एक मकसद मतदान प्रतिशत भी बढ़ाना है। लोकसभा चुनाव 2019 में मध्य प्रदेश में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ था। भोपाल में 65.70 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। सबसे ज्यादा वोटिंग प्रतिशत छिंदवाड़ा में 82.39 रहा था। सबसे कम मतदान प्रतिशत भिंड में 54.42 फीसदी था। इस बार और ज्यादा मतदान प्रतिशत के लिए वोटर्स को लुभाने की कोशिश की जा रही है।

यह भी पढ़ें:क्या मोदी तीसरी बार PM बनेंगे या राहुल की चमकेगी क‍िस्‍मत? सर्वे में द‍िखा जनता का मूड

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024MP Lok Sabha Electionspecial-news
Advertisement
Advertisement