खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भोपाल में 3 दिवसीय कृषि मेला आज से शुरू हुआ, जानें मेले में इस बार क्या कुछ खास?

Bhopal 3-day Krishi Mela: मध्य प्रदेश के भोपाल में 3 दिवसीय कृषि मेला का आयोजन किया गया है। इस मेले का शुभारंभ कृषि मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने किया है।
03:36 PM Mar 01, 2024 IST | Pooja Mishra
भोपाल में 3 दिवसीय कृषि मेला
Advertisement

Bhopal 3-day Krishi Mela: मध्य प्रदेश में भाजपा की मोहन यादव सरकार विकास के लिए अग्रसर होकर काम कर रही है। उज्जैन में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, विक्रमोत्सव और विक्रम व्यापार मेले की शुरुआत की। इस कॉन्क्लेव में 800 से अधिक निवेशक और कंपनी हिस्सा लेने वाली हैं। इसके अलावा भोपाल में भी 3 दिवसीय कृषि मेला का आयोजन किया गया है, जो 1 से 3 मार्च तक चलेगा। इस मेले का उद्घाटन कृषि मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने किया है।

Advertisement

भोपाल में कृषि मेले का आयोजन 

इस 3 दिवसीय कृषि मेले का आयोजन भोपाल के बिट्टन मार्केट में स्थित दशहरा मैदान में किया गया है। इस मेले में गार्डनिंग, कृषि, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, डेयरी, फसलों की बोवाई से लेकर कटाई, भंडारण और गहाई से जुड़े कई अल्ट्रा मॉडर्न एग्रीकल्चर इक्विपमेंट की प्रदर्शनी देखने को मिलेगी। इस मेले को राज्य और केन्द्रीय किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया है। इस मेले में शहरी लोगों के लिए गार्डनिंग से जुड़ी सामग्री सहित महिला उद्यमियों के द्वारा उत्पादित साज सज्जा की सामग्री, खाद्य पदार्थ, मिलेट्स के पकवान और भीमकाय यंत्रों को बेहद करीब से देखने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में आज रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, विक्रम व्यापार मेला और विक्रमोत्सव, CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ

Advertisement

कृषि मेला का उद्देश्य

इस मेले का आयोजन करने वाली समिति की तरफ से भारत बालियान ने बताया कि इस मेले के कई उद्देश्य हैं। इसमें से प्रमुख उद्देश्य प्रदेश में कृषि यंत्रीकरण को प्रोत्साहित करना और राज्य में खेती को लाभकारी बनाना है। इस मेले में देश के अलग- अलग राज्यों से फेमस कंपनियां आई हैं। इस मेले में इन कंपनियों के 100 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। मेले में दर्शकों के मनोरंजन के लिए कठपुतली नृत्य, लोक नृत्य और मैजिक शो का भी आयोजन किया गया है।

Advertisement
Tags :
BhopalCM Mohan YadavMadhya Pradesh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement