होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'किसान फूड प्रोसेसिंग उद्योग से डबल हो सकती है कमाई', MP कैबिनेट मंत्री का बड़ा दावा

MP Cabinet Minister Narayan Singh Kushwaha: मध्य प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि राज्य के किसान फूड प्रोसेसिंग उद्योग के साथ अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।
02:45 PM Oct 06, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

MP Cabinet Minister Narayan Singh Kushwaha: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने राज्य में कई इंवेस्ट कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसमें रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव और दूसरे राज्यों के शहरों में रोड शो करना शामिल है। सीएम मोहन यादव प्रदेश का बहुमुखी विकास करना चाहते हैं। वह फूड प्रोसेसिंग उद्योग से राज्य के किसानों जोड़कर उनकी आय बढ़ाने पर भी काम कर रहे हैं। इस बात की जानकारी प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने दी है।

Advertisement

किसान लगा सकते हैं फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स

कैबिनेट मंत्री नारायण सिंह कुशवाह बीते दिन ग्वालियर जिला पंचायात सभागार में किसान सम्मान निधि राशि वितरण के कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि किसान भाइयों को उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण विभाग की तरफ से फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स लगाने के लिए अनुदान दिया जाता है। प्रदेश के किसान राज्य सरकार से अनुदान लेकर खुद का फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:‘अब वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम पर होगा SAF की 35वीं बटालियन का नामकरण’, बैठक में बोले CM मोहन यादव
9 करोड़ किसानों मिली योजना की 18वीं किस्त

Advertisement

इसके अलावा किसान अनुदान के आधार पर छोटे, मीडियम और बड़े कोल्ड स्टोर भी स्थापित कर सकते हैं। इन कोल्ड स्टोर में किसान अपनी फसल सुरक्षित रख सकता है और जब फसल की कीमत बढ़े तब उन्हें बेच सकता हैं। किसान अब खेती के साथ उद्यानिकी के जरिए से अपना धंधा आसानी से बना सकते हैं। बता दें कि, बीते दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम से देश भर के 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त ट्रांसफर की है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh
Advertisement
Advertisement