मुख्यमंत्री आवास में धूमधाम से मनाई गई कृष्ण जन्माष्टमी, CM ने बाल गोपाल संग फोड़ी मटकी

CM Mohan Yadav News: मुख्यमंत्री निवास पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण पर्व का आयोजन किया गया। इस दौरान नृत्य, नृत्य ड्रामा, गायन और वादन के अनेक कार्यक्रम हुए।

featuredImage
CM MOHAN YADAV

Advertisement

Advertisement

CM Mohan Yadav News: सोमवार को जन्माष्टमी के पावन पर्व पर भगवान श्रीकृष्ण का प्राकट्य उत्सव धूमधाम से मनाया गया। घर-घर में नंद लाल की गूंज सुनाई दी। राजधानी के श्यामला हिल्स पर स्थित मुख्यमंत्री आवास में भी जन्माष्टमी का उत्साह दिखा। इस पावन मौके पर सीएम हाउस में श्रीकृष्ण पर्व का आयोजन किया गया, जिसमें अनेक गणमान्य जन शामिल हुए। सीएम मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश की धरती पर त्रेता युग में वनवास के दौरान चित्रकूट में भगवान श्रीराम रहे, द्वापर में भगवान कृष्ण उज्जैन के गुरु सांदीपनि आश्रम में भाई बलराम और मित्र सुदामा के साथ शिक्षा ग्रहण करने आए, जहां से श्रीकृष्ण बनकर गए।

भगवान श्रीकृष्ण ने मित्रता का अर्थ समझाया। श्रीकृष्ण और सुदामा की मित्रता का प्रसंग अमर है। उन्होंने कहा कि उज्जैन में महाकाल लोक की तरह प्रदेश में धार्मिक पर्यटन स्थलों को विकसित करेगी। इससे प्रदेश में देश-विदेश के पर्यटक बढ़ेंगे और रोजगार के अवसर खुलेंगे। बुंदेलखंड के आंचलिक लोक नृत्य (Zonal Folk Dances) बधाई के साथ ही मयूर नृत्य, मथुरा की फूलों की होली और माखन मटकी फोड़ कार्यक्रम ने लोगों को भक्तिमय कर दिया।

कृष्ण भक्ति पर केंद्रित रंगारंग कार्यक्रम हुए

श्रीकृष्ण पर्व में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। नृत्य, नृत्य नाटिका, गायन और वादन के अनेक कार्यक्रम हुए। बुंदेलखंड के आंचलिक लोक नृत्य बधाई के साथ ही मयूर नृत्य, मथुरा की फूलों की होली और माखन मटकी फोड़ कार्यक्रम हुए। बाल स्वरूप कान्हा बने बच्चे को उठाकर माखन की मटकी फुड़वाई गई। सीएम यादव ने भी उत्साहपूर्वक इसमें भाग लिया। कोलकाता के राज पारिक ने भक्ति गायन, मथुरा की जया सक्सेना ने मयूर नृत्य एवं फूलों की होली कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मुख्यमंत्री यादव ने राधा-कृष्ण बने कलाकारों पर फूलों की वर्षा की। कार्यक्रम में उज्जैन के बच्चों ने मलखंब खेल का प्रदर्शन किया। बच्चों के करतब को देख मौजूद लोग अचंभित रह गए। मुख्यमंत्री ने मलखंब के सभी बच्चों को 10-10 हजार रुपये का पुरस्कार दिया। कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मंत्री विश्वास सारंग, कृष्णा गौर, विधायक रामेश्वर शर्मा सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें-‘भारत में रहना है तो तो राम-कृष्ण की जय कहना होगा’, चंदेरी में बोले CM मोहन यादव

Open in App
Tags :