विकास के मॉडल बनेंगे मध्य प्रदेश के 313 गांव, CM मोहन यादव ने लगाई नई योजना पर मुहर

Mohan Yadav Cabinet Meeting: राजधानी भोपाल में मंगलवार को मोहन यादव कैबिनेट की बैठक हुई। जहां कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। इसी के तहत मध्य प्रदेश के 313 गांव विकास के मॉडल बनेंगे और इसके लिए 313 वृंदावन ग्राम का गठन करेगी।

featuredImage
CM MOHAN YADAV CABINET MEETING

Advertisement

Advertisement

Mohan Yadav Cabinet Meeting: प्रदेश की मोहन सरकार लगातार विकास कार्यों पर जोर दे रही है। मध्य प्रदेश की मोहन सरकार विकसित गांव का मॉडल तैयार करने के लिए एक इनोवेशन करने जा रही है। इसके लिए प्रदेश की 313 ब्लॉक के एक गांव का चयन कर सरकार 313 वृंदावन ग्राम का गठन करेगी। इस गांव को खेती के लिहाज से समृद्ध और विकसित बनाने के लिए तमाम तरह के प्रयास किए जाएंगे। इस गांव को सोलर ग्राम के रूप में भी विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई। कैबिनेट की बैठक में नर्मदापुरम में रिन्युअल एनर्जी इक्युपमेंट पार्क और मुरैना के सीतापुर में फुटवेयर डेवपलमेंट पार्क की स्थापना किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई।

वृंदावन ग्राम की खासियत

उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने बताया कि 'प्रदेश के हर ब्लॉक के एक गांव को चयनित कर वृंदावन ग्राम बनाया जाएगा। इस गांव की खासियत यह होगी कि इसमें गांव का हर घर सोलर से रोशन होगा। इसमें डेयरी प्रोडक्शन से किसानों की आय बढ़ाने के लिए गौ पालन को बढ़ावा और प्रोत्साहन दिया जाएगा। इसमें गोबर आधारित गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा। गांव में गौशाला की स्थापना कराई जाएगी। गांव में उद्यानिकी के अलावा लघु वनोपन को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। श्रीअन्न के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस तरह से होगा गांव का चयन

वृंदावन ग्राम बनाने के लिए स्टेट लेवल पर कलेक्टर की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित होगी। यह कमेटी ब्लॉक में एक गांव का चयन करेगी। सरकार का उद्देश्य है कि इसके जरिए गांवों में किसानों की आय को डबल किया जाए। इस गांव में डेयरी प्रोडक्शन से इनकम डबल की जाएगी।

प्रदेश में दो इंडस्ट्रियल पार्क को मंजूरी

ग्वालियर में हुई इंडस्ट्रियल समिट में मिले बेहतर परिणाम और निवेश की संभावनाओं को देखते हुए नर्मदापुरम जिले के मोहासा बाबई में रिन्युअल एनर्जी इक्युपमेंट पार्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया। कैबिनेट की बैठक में इसको मंजूरी दे दी गई। इसे 227 एकड भूमि पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए 93.5 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस पार्क में करीबन 10 हजार करोड़ के निवेश की उम्मीद है। इसके अलावा मुरैना के सीतापुर इंडस्ट्रियल एरिया में फुटवेयर एंड एसेसरीज डेवलपमेंट पार्क की स्थापना की जाएगी। इसमें 161.7 एकड़ भूमि विकसित की जाएगी। इसमें 111 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसमें गारमेंट, एसेससरीज आदि से जुड़ी कंपनियां निवेश करेंगी। करीबन 2300 करोड़ का निवेश होगा। 1 से 3 एकड़ तक के प्लॉट होंगे।

कैबिनेट में लिए गए फैसले

लोकमाता अहिल्या देवी के 300वें जन्मोत्सव वर्ष पर कई तरह के सांस्कृतिक और जनकल्याण के काम किए जाएंगे। इसके लिए 14 सदस्यीय समिति का गठन करने का फैसला लिया गया। यह समिति साल भर चलने वाले कामों की रूपरेखा तैयार करेगी। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कैबिनेट की आने वाली बैठक खरगोन जिले के महेश्वर में रखी जाएगी।

प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में गीता भवन की स्थापना की जाएगी. यह वैचारिक अध्ययन केन्द्र भी होगा। इसमें टैक्स मटेरियल होगी। भारतीय संस्कृति से जुड़ी किताबों का कलेक्शन होगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए साहित्य उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश में सिंचाई का रकबा बढ़ाने के लिए जावद-नीमच ताप युक्त सूक्ष्म सिंचाई परियोजना के लिए 4 हजार 197 करोड़ राशि की प्रशासकीय मंजूरी दे दी गई।

ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश CM मोहन यादव के पिता का अंतिम संस्कार थोड़ी देर में, अंतिम दर्शन करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री शिवराज चौहान

Open in App
Tags :