होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मध्य प्रदेश के शिक्षकों को मिला दीवाली गिफ्ट, मोहन सरकार बढ़ाने जा रही सैलरी, जानें अब कितना मिलेगा वेतन?

Diwali Gifts For MP Teachers: एमपी के लगभग दो लाख शिक्षकों को जल्द ही चौथा स्केल पे (Fourth Time Scale Pay) मिल सकता है, जिससे उनके वेतन में बढ़ोतरी होने संभावना है।
10:33 AM Sep 25, 2024 IST | Deepti Sharma
Diwali Gifts MP Teachers
Advertisement

Diwali Gifts For MP Teachers: एमपी के लगभग दो लाख शिक्षकों को जल्द ही चौथा स्केल पे मिल सकता है, जिससे उनके वेतन में 3000 रुपए तक की बढ़त होने संभावना है। इसमें सहायक शिक्षक, उच्च श्रेणी शिक्षक, प्राथमिक शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक और प्रधानाध्यापक शामिल हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने 9 सितंबर को सामान्य प्रशासन विभाग (Department of General Administration) से परमिशन ली। इसके बाद फाइल को वित्त विभाग (Finance Department) को भेजा गया है।

Advertisement

एमपी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. क्षत्रवीर सिंह राठौड़ ने जानकारी दी, उन्होंने बताया कि इस आदेश को संचालक ने 4 अप्रैल को जारी किया था। आपको बता दें, इससे पहले इन टीचरों को इस लाभ से बाहर रखा गया था, लेकिन अब इन टीचरों को भी इस वेतनमान के अंतर्गत रखा जाएगा, जिससे उन्हें 3000 रुपए तक का अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

35 साल की सेवा के बाद मिलेगा लाभ

आपको बता दें, पिछले साल, विधानसभा चुनाव से पहले, राज्य सरकार ने ऐलान किया था कि जिन कर्मचारियों की 35 साल की सेवा पूरी हो गई है, उन्हें चौथा समयमान वेतनमान दिया जाएगा। वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिए थे और कई विभागों में यह वेतनमान दिया जाने लगा है। वहीं, अपर मुख्य सचिव संजय दुबे ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग से राय मांगी गई थी। अब यह फाइल वित्त विभाग के पास आ गई है। जल्द ही शिक्षकों को इसका फायदा मिल सकता है।

इन कर्मचारियों को मिला लाभ

मध्‍य प्रदेश में कर्मचारियों को अभी दस, बीस और तीस साल की सेवा पूरा करने पर पहला, दूसरा और तीसरा समयमान वेतनमान देने का नियम है। राज्य प्रशासनिक सेवा और वित्त सेवा के अधिकारियों को 5वां समयमान वेतनमान मिल रहा है। राज्य वन सेवा के अधिकारियों को चौथा समयमान वेतनमान मिल रहा है।

Advertisement

कैसे होगी सेवा की गणना

फोर्थ टाइम स्केल वेतनमान के लिए सेवा अवधि की गणना प्रतियोगी या चयन परीक्षा के माध्यम से भर्ती के पद पर पहली बार किए गए कार्यभार ग्रहण करने की दिनांक से की जाएगी। हाईएस्ट पे स्केल का लाभ प्राप्त करने के लिए कर्मचारी को उन क्वालिफिकेशन को पूरा करना जरूरी होगा, जो सेवा भर्ती नियम के अनुसार पदोन्नति के लिए निर्धारित है।

ये भी पढ़ें-  CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान, पैरालंपिक खिलाड़ियों को मिलेंगे एक-एक करोड़ रुपये और सरकारी नौकरी

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh Newsteachers salary
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो