होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'मध्य प्रदेश में किया जाएगा जैन कल्याण बोर्ड का गठन', महोत्सव में बोले CM मोहन यादव

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भोपाल में आयोजित क्षमा वाणी महोत्सव में शामिल हुए। उन्होंने घोषणा की कि प्रदेश में जैन कल्याण बोर्ड के गठन किया जाएगा।
05:08 PM Sep 22, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जैन समुदाय के लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, सीएम मोहन यादव ने प्रदेश में जैन कल्याण बोर्ड के गठन की घोषणा की है। सीएम मोहन यादव ने यह घोषणा बीते दिन भोपाल के मुख्यमंत्री निवास में आयोजित क्षमा वाणी महोत्सव में की है। इस जैन कल्याण बोर्ड जैन समाज के कल्याण और विकास के लिए काम करेगा। इसके साथ ही सीएम मोहन यादव ने सागर मेडिकल कॉलेज का नाम बदलकर 'आचार्य विद्यासागर मेडिकल कॉलेज' कर दिया है। कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम मोहन यादव ने कहा कि जैन धर्म और संस्कृति का गौरवशाली इतिहास है।

Advertisement

जैन कल्याण बोर्ड के गठन का ऐलान

इसके साथ ही सीएम मोहन यादव ने कार्यक्रम में जैन कल्याण बोर्ड के गठन का ऐलान करते हुए कहा कि राज्य सरकार जैन मुनियों को उनके विहार के दौरान प्रदेश के किसी भी नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में रहने की जरूरत पड़ने पर नि:शुल्क भवन सुविधा देगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उज्जैन भी हजारों सालों से जैन धर्म में श्रद्धा रखते वाली नगरी है। उन्होंने कहा कि जैन धर्म के आचार्यों ने मनुष्यों को आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया है। जैन मुनियों से हम जैसे लोगों को जीवन जीने का आनंद, प्रेरणा संबल और सहारा मिलता है। बड़े आदमी का अपने से छोटे लोगों के प्रति विन्रमता का भाव ही वीरता को दर्शाता है। असल में यही भगवान महावीर के दर्शन है।

यह भी पढ़ें: ‘जल्द बनाया जाए भोपाल को झुग्गी मुक्त करने वॉर्क प्लान’, बैठक में अधिकारियों को CM मोहन यादव का निर्देश

Advertisement

आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने का फैसला

सीएम मोहन यादव ने बताया कि कानून व्यवस्था, सुशासन की स्थापना करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। इसी तहत मध्य प्रदेश सरकार ने खुले में मांस की बिक्री पर रोक लगाई। इसके अलावा राज्य सरकार ने सभी संभागों के अंतर्गत आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने का फैसला लिया है। इसके साथ ही सरकार गौशालाओं, गाय को पालने के लिए भी लोगों को प्रोत्साहित कर रही। इसके लिए दूध बिक्री पर बोनस देने का फैसला किया है।

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो