होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मध्य प्रदेश CM मोहन यादव ने खरगोन और गुना में किया 2 नए विश्वविद्यालय का शुभारंभ, बोले- यह वीरों की धरती है

CM Mohan Yadav Launched 2 New Universities in Nimar: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने निमाड़ के खरगोन में बने टंट्या भील विश्वविद्यालय का शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने गुना के क्रांतिवीर तात्या टोपे विश्वविद्यालय का डिजिटल लोकार्पण किया है।
01:16 PM Mar 15, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव
Advertisement

CM Mohan Yadav Launched 2 New Universities in Nimar: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव गुरुवार शाम को निमाड़ के खरगोन में टंट्या भील विश्वविद्यालय खरगोन का शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने इस मौके पर गुना के क्रांतिवीर तात्या टोपे विश्वविद्यालय का डिजिटल लॉन्च भी किया। इस दौरान उन्होंने खरगोन में 557 करोड़ रुपये की लागत की सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि निमाड़ अंचल के विद्यार्थियों को अब यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए इंदौर और उज्जैन नहीं जाना पड़ेगा। क्योंकि अब खरगोन में क्रांतिसूर्य टंट्या भील यूनिवर्सिटी खुल गया है। इस यूनिवर्सिटी में सभी मौजूदा विषयों की पढ़ाई होगी, इसके साथ ही भविष्य में यहां छात्रों को कृषि विज्ञान की शिक्षा भी दी जाएगी। इसके साथ ही सीएम यादव ने निमाड़ की धरती वीरों की धरती बताया है।

Advertisement

सीएम मोहन यादव का संबोधन 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के साथ शिक्षा के क्षेत्रों में विकास हो रहा है। सीएम यादव ने कहा कि पीएम मोदी ने साल 2020 में नई शिक्षा नीति लागू की। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश ने इस नीति के तहत अच्छी क्रियान्वयन की उपलब्धि हासिल की है। इसी तहत खरगोन और गुना में बनी इन नई यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए सभी विषयों की शिक्षा की व्यवस्था रहेगी। आगे चल कर यहां के पाठ्यक्रमों में कृषि विज्ञान के विषय को भी जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश CM मोहन यादव ने की कैबिनेट मीटिंग में दिखाए आक्रामक तेवर, कहा- कोताही बर्दाश्त नहीं करेंगे, काम पूरे करो

Advertisement

वीरों की धरती है निमाड़ 

इस दौरान सीएम यादव ने निमाड़ की धरती वीरों की धरती बताते हुए कहा कि निमाड़ ही वह जगह है जहां बाजीराव पेशवा ने प्राण त्यागे थे। निमाड़ की धरती पर भी साल 1857 में पहली बार भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में योद्धा टंट्या भील ने अंग्रेजों से लोहा लिया था। मध्य प्रदेश सरकार ने वीर टंट्या भील के लिए आदर व्यक्त करते हुए उनके नाम पर खरगोन में क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय को शुरू किया है। उन्होंने बताया कि खरगोन के इन नए विश्वविद्यालय से निमाड़ अंचल के खरगोन सहित बड़वानी, अलीराजपुर, खंडवा और बुरहानपुर जिले के करीब 63 हजार विद्यार्थियों का लाभ मिलेगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh
Advertisement
Advertisement