होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'विकसित मध्यप्रदेश के लिए टीम भावना के साथ करें काम', परिचय बैठक में बोले मुख्य सचिव जैन

MP New Chief Secretary Anurag Jain: नए मुख्य सचिव अनुराग जैन ने पदभार ग्रहण करने के साथ गुरूवार को मंत्रालय में विकसित मध्यप्रदेश के रोडमैप को लेकर अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव और सचिवों के साथ पहली बैठक की।
11:46 AM Oct 04, 2024 IST | Deepti Sharma
anurag jain first introductory meeting
Advertisement

MP New Chief Secretary Anurag Jain: नए मुख्य सचिव अनुराग जैन ने गुरुवार को प्रशासनिक मुखिया का कामकाज संभालने के बाद पहली परिचय बैठक में अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिवों को तीन सीख दीं। मुख्य सचिव जैन ने अधिकारियों से कहा कि राज्य की आय बढ़ाने के लिए अन्य साधन स्त्रोत भी तलाशें। जैन ने अधिकारियों को अद्यतन तकनीकी और अपने सेक्टर में हो रहे इनोवेशन से लगातार अवगत रहने की जरूरत बताई।

Advertisement

बैठक में उन्होंने अधिकारियों से प्रदेश में केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसके साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं और समाधान के उपायों को लेकर भी चर्चा की। जैन ने कहा कि प्रदेश में योजना बनाने के पूर्व विस्तृत विचार-विमर्श किया जाए तथा शासन से निर्णय हो जाने पर उसको अमल बेहतर तरीके से किया जाए, जिससे अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकें।

मुख्य सचिव जैन ने अधिकारियों से कहा कि प्रदेश के विकास के लिए भारत सरकार के विभागीय अधिकारियों से सतत् संपर्क और समन्वय कर योजनाओं को आगे बढ़ाएं। उन्होंने सभी अधिकारियों से अपने-अपने विभागों का डाटा-बेस बनाने को कहा जिससे इसका मास्टर डाटाबेस बनाया जा सके।

फसलों में प्रॉसेसिंग की पॉलिसी बनाने का सुझाव

बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त मोहम्मद सुलेमान ने उद्यानिकी फसलों में प्र-संस्करण की पॉलिसी बनाने के संबंध में सुझाव दिए। अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा ने जल संसाधन और नर्मदा घाटी विकास विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

Advertisement

अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव ने पंचायत और ग्रामीण विकास अंतर्गत गौशाला, ग्राम रोजगार सहायक की राशि, अपर मुख्य सचिव एस.एन. मिश्रा ने गृह, जेल, परिवहन विभाग अंतर्गत डायल 100, पुलिस बैंड, लाउडस्पीकर कंट्रोल, जघन्य अपराधों की फोरेंसिक जांच, मध्यप्रदेश सुधारात्मक सेवाएं और बंदीगृह अधिनियम, अपर मुख्य सचिव अशोक बर्णवाल ने दो टाइगर रिजर्व एवं नए सेंचुरी पार्क, टाइगर मेनेजमेंट, अपर मुख्य सचिव संजय दुबे ने विज्ञान प्रौद्योगिकी अंतर्गत डाटा सेंटर बनाने, सिंहस्थ 2028 की तैयारी, विभागीय कार्य आंवटन नियमों में परिवर्तन, प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई ने पीएम आवास, स्वच्छ भारत मिशन, भोपाल-इंदौर मैट्रो, आत्मनिर्भर निकाय बनाने,

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग और उद्यानिकी अनुपम राजन ने पीएम उषा, प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस, प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने पर्यटन विभाग अंतर्गत राम वन गमन पथ, कृष्ण पाथेय, प्रमुख सचिव राघवेन्द्र सिंह ने रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने जिला विकास पुस्तिका, डॉ. संजय गोयल ने शिक्षा विभाग अंतर्गत स्कूल यूनिफार्म, साइकिल, लैपटॉप, स्कूटी वितरण के बारे में जानकारी दी। बैठक में अपर मुख्य सचिव केसी गुप्ता, स्मिता भारद्वाज, रश्मी अरूण शमी, प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी, अमित राठौर, गुलशन बामरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें-  चीतों के बाद अब MP में आएंगे गैंडे, जानें क्या है वन विभाग का प्लान

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh News
Advertisement
Advertisement