whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'दूध के प्रॉडक्शन सेक्टर में आगे बढ़ेगा मध्य प्रदेश', इंदौर दौरे पर बोले CM मोहन यादव

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शनिवार को इंदौर दौरे के दौरान दूध के प्रॉडक्शन सेक्टर को लेकर काफी बड़ी घोषणा की है।
07:29 PM Sep 14, 2024 IST | Pooja Mishra
 दूध के प्रॉडक्शन सेक्टर में आगे बढ़ेगा मध्य प्रदेश   इंदौर दौरे पर बोले cm मोहन यादव

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव शनिवार को इंदौर के निर्माणाधीन इंटर-स्टेट बस टर्मिनस (ISBT) पर पहुंचे और यहां काम का जायजा लिया है। इस दौरान सीएम मोहन यादव ने दिसम्बर तक ISBT का काम पूरा करने को कहा है। इसके बाद सीएम मोहन यादव इंदौर के सांची प्लांट पहुंचे। यहां उन्होंने दुग्ध संघ के कर्मचारी और पदाधिकारी से मुलाकात की। इस दौरान दूध के प्रॉडक्शन सेक्टर में इंदौर को बड़ी सौगात दी। सांची प्लांट का दौरा करते हुए सीएम मोहन यादव ने कई बड़ी घोषणाएं की है।

दूध व्यवसाय को बढ़ावा

सीएम मोहन यादव ने कहा कि श्रीकृष्ण ने दूध व्यवसाय को बढ़ावा देने का संदेश दिया था, जो आज भी उतना ही प्रासंगिक है। उन्होंने आगे बताया कि मध्य प्रदेश दूध उत्पादन में पूरे देश में तीसरे स्थान पर है, जबकि राजस्थान और उत्तर प्रदेश पहले और दूसरे स्थान पर हैं। राजस्थान ने एनडीडीवी (नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड) के माध्यम से अपनी दुग्ध उत्पादन क्षमता को बढ़ाया है। अब मध्य प्रदेश भी इसी दिशा में कदम बढ़ा रहा है।

डेयरी उत्पादकों लाभ बढ़ाना

सीएम मोहन यादव ने प्लांट की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के कुछ ही प्लांट मुनाफे में चल रहे हैं, जबकि ज्यादातर प्लांट घाटे में चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसकी बेहतरी के लिए राज्य सरकार ने 5 साल की योजना बनाई है, जिसके तहत दुग्ध उत्पादन को 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 19 प्रतिशत तक कर किया जाएगा। इसके अलावा, दूध खरीदने में जो भी परेशानिया आ रही हैं, उन्हें भी जल्द दूर किया जाएगा। इससे किसानों और डेयरी उत्पादकों को ज्यादा लाभ मिलेगा।

यह भ पढ़ें: महेश्वर में होगी मध्य प्रदेश सरकार की अगली कैबिनेट बैठक, CM मोहन यादव का ऐलान

सीएम मोहन यादव की घोषणा

इस दौरान सीएम मोहन यादव ने यह भी घोषणा की कि दूध के हर एक लीटर पर बोनस दिया जाएगा। इससे उत्पादकों को अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार ने नेशनल डेयरी बोर्ड के साथ एक एमओयू साइन किया है, जिससे दुग्ध उद्योग को और भी मजबूती मिलेगी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो