खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्य प्रदेश में एयर एम्बुलेंस की शुरुआत, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

Madhya Pradesh First Air Ambulance: मध्य प्रदेश को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पहली एयर एम्बुलेंस की सौगात दी है। आज (2 मार्च) उन्होंने इस आपातकालीन एयर एम्बुलेंस सुविधा का शुभारंभ किया। अब गंभीर मरीजों को आसानी से और टाइम पर अस्पताल ले जाया जा सकेगा। जानिए क्या होती है एयर एम्बुलेंस और जनता को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी।
01:47 PM Mar 02, 2024 IST | Prerna Joshi
Madhya Pradesh CM Air Ambulance Service
Advertisement

Madhya Pradesh First Air Ambulance: मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने राज्य की पहली आपातकालीन एयर एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की है। आज (2 मार्च) महाकाल की नगरी उज्जैन से इसका शुभारंभ किया गया। इससे अब जिस मरीज की हालत ज्यादा गंभीर है उसे आसानी से और टाइम पर अच्छे अस्पतालों तक पहुंचाया जा सकेगा। जानिए क्या होती है एयर एम्बुलेंस और इसके तहत क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी।

Advertisement

शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज से सीएम ने इसकी घोषणा की। इसका शुभारंभ करते हुए सीएम ने कहा कि यह एम्बुलेंस सेवा हर जिले से शुरू होगी और गांवों एवं दूर दराज के इलाकों में रह रहे लोगों को भी यह सुविधाएं दी जाएंगी।

एयर एंबुलेंस क्या होती है?

यह एक तरह से एम्बुलेंस की तरह ही होती है बस फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें एक हेलीकॉप्टर या एयरक्राफ्ट में लगभग सभी चिकित्सा सुविधाएं होती हैं। इसके बाद अब सड़कों पर या कहीं भी होने वाली दुर्घटनाओं, दिल के मरीज और जहर से प्रभावित लोगों को टाइम पर अच्छे अस्पतालों या चिकित्सा संस्थानों तक पहुंचाया जा सकेगा और इलाज भी समय पर हो पाएगा।

Advertisement

क्या-क्या होंगी सुविधाएं?

राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस आपातकालीन एयर एम्बुलेंस में प्रशिक्षित टीम रहेगी। इसमें हार्ट अटैक, श्वास और तंत्रिका से जुड़ी बीमारियों, नवजात बच्चों की हेल्थ से जुड़ी समस्याएं, उच्च जोखिम वाले गर्भधारण और आपदाओं के समय को संभालने के लिए एक प्रशिक्षित और सुसज्जित टीम रहेगी। मरीज की हालत की गंभीरता को देखते हुए इस एयर एम्बुलेंस की सुविधा मिल सकेगी।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल मौजूद थे और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल वर्चुअली जुड़े हुए थे। मध्य प्रदेश सरकार ने हरदा हादसे के बाद राज्य में एयर एम्बुलेंस चलाने की घोषणा की थी। फिलहाल एयर एंबुलेंस के लिए प्राइवेट कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट किया गया है।

Advertisement
Tags :
Air AmbulanceCM Mohan YadavMadhya Pradesh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement