खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'स्वस्थ मां ही है देश के स्वस्थ भविष्य का आधार', कार्यक्रम में बोले मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल

Madhya Pradesh Governor Mangubhai Patel: मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल होटल सयाजी में अल्टीमेट फूडीज की तरफ से आयोजित 'वूमन एंड चाइल्ड हेल्थ एम्पावरमेंट' कार्यक्रम में शामिल हुए है।
12:46 PM Aug 12, 2024 IST | Pooja Mishra

Madhya Pradesh Governor Mangubhai Patel: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार प्रदेश की महिलाओं के सशक्तिकरण और सहेतमंद जीवन के लिए लगातार काम कर रही हैं। इसके लिए मोहन यादव सरकार द्वारा राज्य में कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके साथ ही प्रदेश में इसको लेकर कई कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है। ऐसा ही एक कार्यक्रम बीते रात होटल सयाजी में आयोजित किया गया। दरअसल, होटल सयाजी में अल्टीमेट फूडीज द्वारा 'वूमन एंड चाइल्ड हेल्थ एम्पावरमेंट' कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने भी शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने बताया कि देश के स्वस्थ भविष्य का आधार स्वस्थ मां होती है।

मां का स्वस्थ होना कितना जरूरी

राज्यपाल पटेल ने कहा कि अगर एक मां स्वस्थ होगी तो उसका बच्चा भी स्वस्थ होगा। अगर बच्चा स्वस्थ होगा तो परिवार, समाज और देश भी स्वस्थ होगा। समाज के कल्याण के लिए रचनात्मक कार्य करना आत्मसंतुष्टि जैसा है। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश में महिलाओं के स्वास्थ्य और सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे कामों और कोशिशों की काफी सराहना की। उन्होंने आगे कहा कि बच्चे के जन्म के बाद के 1 हजार दिन बाद अपने स्वास्थ्य और भविष्य की नींव रखते है। बच्चों समय-समय पर लगाए जाने वाले टीके भी बहुत महत्वपूर्ण होते है। माता-पिता को इस समय बच्चे की परवरिश पर खास ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने तिरंगा लहराकर किया यात्रा का शुभारंभ, यात्रा में शामिल लोगों में दिखा जोश

विकसित देश के लिए मातृ और शिशु स्वास्थ्य जरूरी

इस दौरान राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने विकसित देश के बारे में बात करते हुए कहा कि मातृ और शिशु बेहतर स्वास्थ्य विकसित देश और समाज के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। बच्चों का जीवन और उनका विकास समृद्ध राष्ट्र के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। केन्द्र और प्रदेश सरकार की तरफ से मां और बच्चे स्वास्थ्य के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है।

Open in App Tags :
Madhya Pradesh