खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए गुड न्यूज, BSNL जल्द लगाएगी 200 जगहों पर नए टॉवर, मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट

Madhya Pradesh BSNL New Tower Installation: जुलाई से निजी टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ बढ़ने के कारण बीएसएनएल को एक लाख से अधिक उपभोक्ता मिले हैं। इंदौर डिवीजन में 326 टावर लगाकर 4G सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है।
12:36 PM Jul 26, 2024 IST | Deepti Sharma
BSNL New Tower Installation
Advertisement

Madhya Pradesh BSNL New Tower Installation: मोहन यादव सरकार लगातार प्रदेश के विकास को लेकर हर तरह से काम में जुटी है। प्रदेश के हर गांव में अच्छी और बिना रुकावट के कनेक्टिविटी उपभोक्ताओं को मिल पाए, इसके लिए जुलाई से निजी क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ प्लान बढ़ा दिए हैं। इससे घाटे में चल रही बीएसएनएल को एक तरह से मानो संजीविनी मिल गई है। बीते 25 दिनों के भीतर सरकारी दूरसंचार कंपनी पर प्रदेशभर के एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं ने भरोसा जताया है और उन्होंने अपनी सिम को पोर्ट करवाया है। अब कंपनी इनके लिए बेहतर सुविधा देने में लगा है। इसके अलावा नेटवर्क फैलाने पर काम शुरू हो चुका है।

Advertisement

इंदौर डिवीजन में लगेंगे 326 टॉवर

इंदौर डिवीजन में 326 टावर लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि बीएसएनएल ने उन एरिया में टॉवर लगाने की योजना बना रहा है, जहां पर अभी तक निजी कंपनियां नहीं पहुंची हैं। आपको बता दों, कुलथाना, उमठ, रसकुडिया, मेड, बाइग्राम सहित जंगल में कई स्थानों पर टावर लगाएंगे। 721 टॉवर से ढ़ाई लाख मोबाइल कंज्यूमर को सेवा मिल रही है। अब 4जी सेवा को लेकर तेजी से विस्तार किया जा रहा है। बीएसएनएल इन दिनों इंदौर, खंडवा, खरगोन में 326 टावर लगाएंगे। यह काम सितंबर तक पूरा किया जाना है।

अधिकारियों के अनुसार, 4जी वाले नए टॉवर में 5जी में भी तब्दील हो सकते है। टॉवर लगाने के 6 महीने बाद कंज्यूमर को इनसे 5जी सेवा मिलेगी। टॉवर में लगे उपकरण स्वदेशी तकनीक पर तैयार हुए है। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इन टावरों की क्षमता भी ज्यादा है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को बेहतर नेटवर्क और इंटरनेट मिल सकेगा।

ग्राम पंचायतों को भी जोड़ेंगे

4जी सेवा का विस्तार करने के साथ ही बीएसएनएल ग्राम पंचायतों को जोड़ रहा है। इंदौर डिवीजन की 1000 पंचायत कार्यालय में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाएं देने की तैयारी है। इसके जरिए ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं से जोड़ना और आवेदन करने की सुविधा देना है। आंगनवाड़ी को भी जोड़ा जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेशभर में 23 हजार ग्राम पंचायत है। अभी तक 18 हजार को हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचा दिया है।

Advertisement

टीसीएस ने संभाली कमान

2016 के बाद बीएसएनएल ने चाइना में बने उपकरण लगाना बंद कर दिया है। अब स्वदेशी उपकरण लगाए जा रहे है। टॉवरों का तकनीकी रखरखाव की जिम्मेदारी टीसीएस और सी डॉट काम कंपनी ने संभाली है। वहीं 4जी सेवा से जुड़े इक्विपमेंट्स बना रहा है। फिलहाल, प्रदेश में साढ़े 4000 से अधिक टॉवर हैं। कंपनी ने 1.5 हजार और नए 4जी टॉवर लगेंगे। पुराने टावरों को टीसीएस की अपग्रेड करने में लगे हैं। टावर के मेंटेनेंस के अलावा नेटवर्क भी टीसीएस संभाल रही है।

ये भी पढ़ें-  ‘इन्वेस्ट एमपी-इंटरेक्टिव सेशन’ से MP में आया 3500 करोड़ का निवेश, मोहन सरकार ने साइन किए कई MoU

Advertisement
Tags :
BSNLCM Mohan YadavMadhya Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement