चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू, 7 लोकसभा सीटों पर होंगे चुनाव

MP Lok Sabha Election 2024 Second Phase Nomination: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू हो गई है। दूसरे चरण के चुनाव में मध्य प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।
01:15 PM Mar 28, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन
Advertisement

MP Lok Sabha Election 2024 Second Phase Nomination: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। राज्य में 28 मार्च से दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बात की जानकारी प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने दी है। पदाधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में मध्य प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन सातों लोकसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 28 मार्च से होगी।

Advertisement

दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि प्रदेश में कुल 4 चरणों में लोकसभा के चुनाव होंगे। पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन भरे जाने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। पहले चरण के चुनाव के लिए कुल 113 उम्मीदवारों द्वारा 153 नामांकन पत्र भरे गए हैं। दूसरे चरण में दमोह, टीकमगढ़ (अजा), खजुराहो, रीवा, सतना, बैतूल (अजजा) और होशंगाबाद में चुनाव होंगे। इसके लिए निर्वाचन अधिसूचना जारी कर दी गई है, जिसके तहत 28 मार्च से दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी 4 अप्रैल है। 5 अप्रैल को सभी नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। वहीं नामांकन दाखिल कर चुके प्रत्याशी 8 अप्रैल तक अपना वापस ले सकते हैं। इन सातों लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

यह भी पढ़ें: भोपाल में सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अब इतने दिन तक नहीं मिलेगी एक भी छुट्टी

Advertisement

पहले चरण के नामांकन की संख्या 

बता दें कि, पहले चरण के लिए चुनाव के लिए कुल 113 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है, अकेले 27 मार्च को ही 64 प्रत्याशियों द्वारा 89 नामांकन पत्र दाखिल किया हैं। आप इन सभी उम्मीदवारों के शपथ पत्र सहित बाकी जानकारियां भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://affidavit.eci.gov.in/ पर जाकर पढ़ सकते हैं।

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024Madhya Pradesh
Advertisement
Advertisement