मध्य प्रदेश की मोहन सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, हर ग्राम पंचायत में मिलेगी ये सुविधा

Madhya Pradesh Mohan Yadav Govt: मध्य प्रदेश के हर एक ग्राम पंचायत में पीएम किसान समृद्धि केंद्र की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों में सिंचाई प्रोजेक्ट का लाभ समय पर पहुंचाने काम भी किया जाएगा।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Madhya Pradesh Mohan Yadav Govt: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इसके साथ ही सीएम मोहन यादव राज्य के किसानों के विकास पर काम कर रहे हैं। इसी मुहीम के तहत राज्य के हर एक ग्राम पंचायत में पीएम किसान समृद्धि केंद्र की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों में सिंचाई प्रोजेक्ट का लाभ समय पर पहुंचाने काम भी किया जाएगा। यह सभी फैसले सीएम मोहन यादव ने सहकारिता विभाग और नर्मदा नियंत्रण मंडल के कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान लिये हैं।

पीएम किसान समृद्धि केंद्र

बैठक में सीएम मोहन यादव ने कहा कि राज्य के सभी ग्राम पंचायत में पीएम किसान समृद्धि केंद्र की स्थापना की जाएगी। सोयाबीन के साथ ज्वार, बाजरा, मक्का की फसलों को भी प्रमोट किया जा चाहिए। इसके लिए पीएम किसान समृद्धि केंद्रों में किसानों को खाद, बीज, कृषि उपकरण, मिट्टी परीक्षण के साथ कई अलग-अलग तरह की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान सीएम मोहन यादव ने सहकारिता विभाग के अधिकारियों को इससे जुड़े कामों को करने का निर्देश किया है।

यह भी पढ़ें: मोहन सरकार की कैबिनेट बैठक में एमपी ट्रांसफर पॉलिसी बैन पर चर्चा, अक्टूबर में लिया जा सकता है फैसला

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम

सीएम मोहन यादव ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की तरफ से 5 ऑइल मिल को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में 235 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। इसके लिए राज्य स्तरीय नवाचार प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। एक जिला-एक उत्पाद (ODOP) के तहत नई सहकारी समितियों का गठन किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिला सहकारी बैंको को और अधिक मजबूत बनाने के लिए वॉर्क प्लान तैयार किया जाएं।

Open in App
Tags :