होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'महिला सशक्तिकरण का रोल मॉडल बना मध्य प्रदेश', सीएम मोहन यादव का बड़ा दावा

CM Mohan Yadav News: मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलंबन सरकार की पहली प्राथमिकता है। इसके अलावा महिलाओं के हित में राज्य सरकार ने कई जरूरी फैसले लिए हैं।
08:16 PM Oct 07, 2024 IST | Deepti Sharma
cm mohan yadav news
Advertisement

CM Mohan Yadav News: एमपी की मोहन यादव सरकार लगातार विकास कार्यों को करने में जुटी है। इसी के तहत प्रदेश में महिलाओं के आत्मनिर्भर, सशक्तिकरण को लेकर भी कई राज्य सरकार कई अहम फैसले ले रही है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि महिलाओं और बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलंबन राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है।

Advertisement

महिला के सशक्तिकरण के लिए प्रदेश में अनेक योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कर उन्हें आत्म-निर्भर बनाया गया है। महिला सशक्तिकरण का "मध्यप्रदेश मॉडल" देश में अनूठा है, जिससे प्रेरित होकर अन्य राज्यों ने भी मध्यप्रदेश की महिला कल्याण की योजनाओं का अनुसरण कर अपने राज्यों में लागू किया है।

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि बात चाहे प्रधानमंत्री आवास के माध्यम से हर परिवार को पक्की छत देने की हो, या घर-घर शौचालय बनाकर खुले में शौच से मुक्ति दिलाने की। नल-जल योजना से घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाना हो या उज्ज्वला योजना से रसोई को धुंआ मुक्त बनाने का संकल्प हो।

इन सभी योजनाओं का प्रदेश में बेहतर संचालन और बेहतर तरीके से अमल हुआ है। इसके अलावा महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिए महिला स्व-सहायता समूहों को आर्थिक सहयोग प्रदान कर उन्हें स्व-रोजगार से न केवल जोड़ा है, बल्कि उन्हें लखपति दीदी भी बनाया है। आज समूह की महिलाएं के द्वारा निर्मित उत्पाद बाजारों में बिक रहे हैं। साथ ही उनका विक्रय ऑनलाइन मॉर्केटिंग से भी किया जा रहा है।

Advertisement

महिला और बाल विकास विभाग का बजट बढ़ा

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार महिला सशक्तिकरण के हर संकल्प को पूर्ण करने शिद्दत से कार्य कर रही है। राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में महिला एवं बाल विकास विभाग का बजट 81 % बढ़ाते हुए 26 हजार 560 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

इसमें लाड़ली बहना योजना के लिए 18 हजार 984 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की एक करोड़ 25 लाख से अधिक लाड़ली बहनें इस योजना से लाभान्वित हो रही है। राज्य सरकार उनके मान-सम्मान और स्वाभिमान को सुरक्षित रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

महिलाओं के हित में जरूरी फैसले

ये भी पढ़ें-  जबलपुर होटल ब्लास्ट मामले में CM मोहन यादव का एक्शन, बनी 5 सदस्यीय कमेटी, इन पहलुओं पर करेगी जांच

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh News
Advertisement
Advertisement