खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्यप्रदेश में लाडली बहना आवास योजना को लेकर पहुंचे 63 लाख आवेदन, मोहन सरकार ने दिया अपडेट

CM Ladli Behna Awas: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के लिए 63 लाख आवेदन आने के बावजूद योजना का प्रारूप अब तक तय नहीं हुआ है। सरकार फाइनेंशियल प्रेशर कम करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के नए दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रही है।
11:01 AM Jul 27, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

CM Ladli Behna Awas: विधानसभा चुनाव के पहले सरकार ने महिलाओं को पक्ष में करने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना की घोषणा की थी। सभी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो। इस योजना में 63 लाख से ज्यादा आवेदन किए गए हैं। इसका लाभ भी चुनाव में भाजपा को मिला और प्रचंड जीत मिली। बजट में योजना की घोषणा भी हो गई, लेकिन अभी तक योजना का प्रारूप ही तय नहीं हुआ है। दरअसल, सरकार यह रास्ता निकालने में जुटी है कि प्रदेश के खजाने पर कम से कम वित्तीय भार आए। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण और शहरी के नए दिशा-निर्देशों की प्रतीक्षा की जा रही है। प्रयास यह है कि अधिकतर आवासहीन प्रधानमंत्री आवास और जनमन योजना में आ जाएं ताकि प्रदेश को कम से कम आवास बनाने के लिए अपने वित्तीय संसाधन लगाने पड़ें।

Advertisement

आवास योजना से जुड़ी 5 बातें

क्या कहते हैं अधिकारी

पंचायत और ग्रामीण विकास और नगरीय विकास और आवास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पूरी संभावना है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में जो आवेदन आए हैं, उनमें से बड़ी संख्या में वे नाम भी शामिल होंगे, जो पहले से आवास प्लस या जनमन योजना में शामिल हैं। यही वजह है कि सरकार अभी योजना पर आगे बढ़ने के पहले केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए निर्धारित किए जाने नए दिशानिर्देशों की प्रतीक्षा कर रही है। इसकी परिधि में आने से जो रह जाएंगे, उनके लिए राज्य सरकार लाड़ली बहना आवास योजना के लिए मापदंड तय करेगी।

एक फैमिली में से एक को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में एक परिवार से एक से अधिक महिला को लाभ मिल रहा है, जिसने भी आवेदन दिया, उसका नाम जुड़ गया। आवास योजना में यह किया जा सकता है कि परिवार के किसी सदस्य को अदर किसी आवास योजना में लाभ मिल चुका है तो उसे बाहर रखा जाए।

1.20 हजार रुपए का हो सकता है प्रावधान

सूत्रों का कहना है कि लाड़ली बहनों को आवास के लिए अधिकतम 1 लाख 20 हजार रुपए देने का प्रावधान किया जा सकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना में भी यही राशि निर्धारित है। टॉयलेट का निर्माण स्वच्छ भारत मिशन से करवाया जाएगा। जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल से जल का प्रावधान रखा जाएगा तो अन्य सुविधाएं पंचायतें जुटाएंगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश के 61 लाख Student को मोहन सरकार ने दी 309 करोड़ रुपये छात्रवृति, पढ़ें पूरी डिटेल

Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement