खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सीएम मोहन का ऐलान- नैक से ए ग्रेड मिलने के बाद विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा का मिलेगा मौका, मिलेगा ये लाभ

Rani Durgavati University Jabalpur: रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय को नैक से ए ग्रेड मिलने के बाद कई कार्य आसान हो गए हैं। अब विवि में जहां दूरस्थ शिक्षा के तहत नए सिलेबस शुरू हो सकेंगे। वहीं, वोकेशनल कोर्सेस को भी बढ़ावा मिलेगा।
11:28 AM Jul 29, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Rani Durgavati University Jabalpur: प्रदेश के विकास के लिए लगातार सीएम यादव काम कर रही है और इसी के तहत प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को लेकर भी कई जरूरी कामों में लगी है। ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल पाए। इसी दौरान रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय को नैक से ए ग्रेड मिल चुका है, जिसके बाद अब दूरस्थ शिक्षा के तहत नए सिलेबस शुरू हो पाएंगे। इससे हजारों विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा जो नियमित शिक्षा नहीं हासिल कर पाते हैं। दरअसल, अभी विद्यार्थियों के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय और भोज मुक्त विश्वविद्यालय, चित्रकूट विश्वविद्यालय से दूरस्थ शिक्षा लेने का ऑप्शन है।

Advertisement

नए रूल्स से बंद हो गए थे कोर्स

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में पूर्व में दूरस्थ शिक्षा के तहत बीए, बीकॉम, बीएससी समेत कई व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित थे, लेकिन बाद में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से सिर्फ ए ग्रेड विश्वविद्यालय द्वारा ही दूरस्थ शिक्षा का संचालन करने का नियम लागू हुआ। इस वजह से रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में यह कोर्स बंद हो गए थे। अब जबकि ए ग्रेड मिल चुका है, विश्वविद्यालय में सालों से बंद दूरस्थ शिक्षा के सिलेबस शुरू कर पाएगा।

दूरस्थ शिक्षा के तहत सिलेबस अटका था

ऑनलाइन कोर्स भी भी चलेंगे

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो.राजेश कुमार वर्मा ने पहले दिन ही जाहिर कर दिया है कि ए ग्रेड मिलने के बाद वे विश्वविद्यालय में ऑनलाइन पाठ्यक्रम संचालित करेंगे। देश के कई विश्वविद्यालयों में इस तरह के कोर्स संचालित हो रहे हैं। कुलसचिव ने बताया कि जिन विश्वविद्यालयों के पास ए या इससे ऊपर ग्रेड नैक से मिला हुआ है उन्हें इस तरह के पाठ्यक्रम संचालित करने में कोई परेशानी नहीं होती है। इस पाठ्यक्रम में विद्यार्थी कहीं से भी बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  MP: 40 साल बाद अब खत्म होगा भोपाल गैस त्रासदी का जहरीला कचरा, पढ़ें पूरी डिटेल

Advertisement

Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement