6 महीने की प्लानिंग, 15 करोड़ का सामान, 25 फीट की दीवार... पढ़िए म्यूजियम में चोरी की पूरी कहानी

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्टेट म्यूजियम में 15 करोड़ रुपये की चोरी का मामला सामने आया। इस चोरी को एकदम फिल्मी स्टाइल में अंजाम दिया गया, लेकिन लास्ट में चोर 25 फीट ऊंची दीवार से गिर गया। हैरानी की बात ये थी कि वो वहां पर एक दिन से ज्यादा पड़ा रहा।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Madhya Pradesh News: आपने कई फिल्मों में अलग अलग अंदाज में चोरियां होती देखी होंगी। धूम फिल्म तो आपको याद ही होगी, जिसमें अलग अलग अंदाज में चोरियां दिखाई गई हैं। एक ऐसी ही चोरी का मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से आया है। यहां पर स्टेट म्यूजियम में 15 करोड़ रुपये की चोरी की गई। चोरी करने के बाद चोर भागने के लिए एक दीवार पर चढ़ा। वहां से कूदने के चक्कर वो अपनी रीढ़ की हड्डी तोड़ बैठा।

क्या है फिल्मी चोरी की कहानी?

भोपाल में स्टेट म्यूजियम में करीहब 50 करोड़ का सामान रखा हुआ है। इसी सामान में से 15 करोड़ की चोरी की गई। इस चोरी को अंजाम देने वाला विनोद नाम का 49 वर्षीय शख्स था। इसकी पूरी प्लानिंग वो करीब 6 महीने से कर रहा था। पिछले 6 महीने से रोज अपने बेटे के साथ वो म्यूजियम में जाता था, जिससे उसको वहां की सिक्योरिटी की पूरी जानकारी मिल सके। इसमें वो कामयाब भी हुआ, जिस दिन उसने अपनी चोरी को अंजाम दिया वो रविवार का दिन था।

ये भी पढ़ें... शख्स का ऑपरेशन कर रहे डॉक्टरों के उड़े होश, पेट में मिले महिलाओं के ‘अंग’

इस दौरान उसने अपने साथ लाए हथियारों से दो कमरों के ताले तोड़े। इन दो कमरो से करीब 15 करोज़ का सामान उठाकर अपने साथ ले गया। इस दौरान उसको 25 फीट ऊंची दीवार से होकर बाहर निकलना था। वो इस दीवारपर चढ़ तो गया लेकिन वहीं पर गिर पड़ा। जिसकी वजह से गंभीर रूप से घायल हो गया। विनोद के लिए मुश्किल ये थी कि सोमवार को भी म्यूजियम बंद रहने वाला था। जिसकी वजह से करीब दो दिनों तक वो घायल अवस्था में वो वहीं पर पड़ा रहा।

ताला खोलकर देखा तो हो चुकी थी चोरी

अगले दिन जब म्यूजियम का ताला खोला गया तो सबके होश उड़ गए। पुलिस ने म्यूजियम में पहुंचकर देखा कि वहां दो कमरो के ताले टूटे हुए थे वहां पर रखा सोना, चांदी, और पुराने जेवर और सिक्कों के कई चीजें गायब थीं। पुलिस ने बताया कि विनोद यादव इस चोरी के लिए पिछले 6 महीने से तैयारी कर रहा था जिसके लिए उसने धूम फिल्म देखी थी, ताकि उसको चोरी का आइडिया मिल सके। चोरी से पहले विनोद म्यूजियम में जो भी कमियां थी उनको अच्छे से देख चुका था।

Open in App
Tags :