खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्य प्रदेश पुलिस का अनोखा अभियान, उर्दू और फारसी के शब्दों का होगा बहिष्कार

Madhya Pradesh Police Language Replacement: मध्य प्रदेश पुलिस ने भाषा को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। पुलिस की कार्यवाहियों में उर्दू और फारसी के बढ़ते शब्दों पर लगाम कसते हुए शासन ने 65 शब्दों का शब्दकोश प्रस्तुत किया है।
04:26 PM May 14, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Madhya Pradesh Police on Language: पुलिस, प्रशासन और अदालत की कार्यवाहियों में उर्दू और फारसी शब्दों का इस्तेमाल काफी आम है। FIR लिखने से लेकर चार्जशीट दर्ज करने और कोर्ट के फैसलों में अनगिनत उर्दू-फारसी के शब्द देखने को मिलते हैं। हालांकि अब मध्य प्रदेश पुलिस ने इस पर संज्ञान लेते हुए नया शब्दकोश जारी किया है।

Advertisement

एमपी पुलिस की नई मुहिम

मध्य प्रदेश पुलिस ने सभी कर्मचारियों और थानों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें एमपी पुलिस ने उर्दू और फारसी के शब्दों की जगह हिन्दी के शब्द लिखने की बात कही है। एमपी पुलिस ने अपने आदेश में लिखा कि वर्तमान में पुलिस विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाहियों में उर्दू, फारसी जैसे अन्य भाषाओं के शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है। शासन द्वारा अपेक्षा की गई है कि पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही में गैर हिन्दी के स्थान पर हिन्दी शब्दों का प्रचलन अधिक हो।

एमपी पुलिस का नया शब्दकोश

Advertisement

एडवाइजरी के साथ मध्य प्रदेश पुलिस ने नया शब्दकोश भी दिया है, जिसमें उर्दू और फारसी शब्दों के सामने हिन्दी शब्द लिखे हैं। इस लिस्ट में 65 शब्दों का हिन्दी रुपांतरण मौजूद है। पुलिस ने कत्ल की जगह हत्या, अदालत की जगह न्यायालय, फरियादी के स्थान पर आवेदक, गिरफ्तार और हिरासत की जगह अभिरक्षा जैसे बदलाव किए गए हैं।

कहां लागू होगा आदेश?

मध्य प्रदेश पुलिस का ये आदेश महज पुलिस महकमें तक सीमित रहेगा। मध्य प्रदेश पुलिस के सभी कार्यालयों में हिन्दी शब्दों का इस्तेमाल बढ़ेगा। हालांकि कोर्ट या अन्य सरकारी दफ्तरों पर ये आदेश लागू नहीं होगा। यानी पुलिस कार्यवाही के अलावा अन्य सरकारी दफ्तरों में उर्दू और फारसी के शब्दों का इस्तेमाल करने पर कोई पाबंदी नहीं है।

Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh NewsMP News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement