खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्य प्रदेश के स्कूलों में स्टूटेंड को Online मिलेगा करियर गाइडेंस, जानें CM मोहन का मास्टर प्लान

MP School Students Online Career Guidance: मध्य प्रदेश में मोहन यादव की सरकार द्वारा सभी सरकारी हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में विद्यार्थियों को करियर के लिए गाइड किया जाएगा।
12:14 PM Jul 11, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

MP School Students Online Career Guidance: मध्य प्रदेश में मोहन यादव की सरकार राज्य को हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते हैं। फिर चाहे वह व्यापार का क्षेत्र हो, सुरक्षा का क्षेत्र हो या फिर शिक्षा का क्षेत्र हो, मोहन यादव सरकार हर क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है। इसी के तहत मोहन यादव सरकार द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में विद्यार्थियों को करियर के लिए गाइड किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नोडल शिक्षकों को वेबिनार के जरिए ट्रेनिंग दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

Advertisement

विद्यार्थियों में स्किल डेवलपमेंट की क्लास

फिलहाल प्रदेश के सभी स्कूलों में विद्यार्थियों में स्किल डेवलपमेंट को बढ़ाने के लिए लाइव-11 कोर्स का उपयोग किया जा रहा है। विद्यार्थियों को यह लाइव-11 कोर्स यू-रिपोर्ट के जरिए दिया जा रहा है। इसका उपयोग प्रदेश के सीएम राइज और पीएम श्री विद्यालयों के विद्यार्थी उपयोग कर रहे हैं। करियर मार्गदर्शन का उद्देश्य विद्यार्थियों को विषय की समझ और कैरियर के महत्व को समझाने में काफी मदद मिलेगी। इससे 10वीं क्साल के बाद सब्जेट सिलेक्ट करने में सहायक बनेगा।

यह भी पढ़ें: CM मोहन यादव की कैबिनेट बैठक, नर्मदा घाटी प्रोजेक्ट और स्कॉलरशिप पर लिया खास फैसला

Advertisement

विद्यार्थियों को दी जाएगी बिजनेस की जानकारी

इसके साथ ही यहां विद्यार्थियों को अलग-अलग सेक्टर में कैरियर को लेकर बारीक जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को आगे चलकर खुद का बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वेबिनार में विद्यार्थी अपनी शंका का समाधान और जिज्ञासा चैट में सावल करके कर सकते हैं। वहीं, प्रदेश के 4473 स्कूलों में नर्सरी, KG-1 और KG-2 की क्लासस का संचालन होगा।

Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement