खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौशल को रोजगार से जोड़ने में लगी मोहन सरकार, युवाओं के लिए शुरू की 'ग्रामीण पथ रोशन योजना'

MP Grameen Path Roshan Yojana: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने राज्य के युवाओं के कौशल को निखारने के लिए 'ग्रामीण पथ रोशन योजना' की शुरुआत की है।
06:56 PM Jul 24, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

MP Grameen Path Roshan Yojana: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार तेजी के साथ विकास के कामों में लग गई है। कुछ दिनों पहले ही जबलपुर में ‘रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव’ का आयोजन किया गया था। इसके जरिए प्रदेश में 17 हजार करोड़ से अधिक के निवेश आया। प्रदेश में निवेश लाने के बाद अब मोहन सरकार राज्य के युवाओं के कौशल को निखारने के काम पर ध्यान दे रही है। इसी मुहीम के तहत कौशल विकास को रोजगार से जोड़ने लिए मध्य प्रदेश राज्य मुक्त ओपन शिक्षा बोर्ड ने 'ग्रामीण पथ रोशन योजना' की शुरुआत की है।

Advertisement

युवाओं को फ्री दी जाएगी ट्रेनिंग

जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत 18 से 45 साल तक के बेरोजगार युवाओं को रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की ट्रेनिंग दी जाएगी, वो भी बिल्कुल फ्री। इस योजना का लाभ उन युवाओं को मिलेगा जिन्होंने कक्षा 10वीं तक पढ़ाई की है। इस योजना की शुरुआत शाजापुर जिले के शुजालपुर क्षेत्र से की गई है। अधिकारियों के अनुसार क्षेत्र के सभी ग्राम के युवाओं को रूफटॉप सोलर प्लांट लगाना सिखाया गया। इसके बाद सभी ग्राम के एक-एक युवा को उनके घरों की छत पर 10 किलोवॉट की क्षमता वाले रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने के लिए बैंक से लॉन दिलवाया गया है।

यह भी पढ़ें: MP: अब एक क्लिक पर मिलेगी योजनाओं की सारी जानकारी, CM मोहन ने लॉन्च किया ‘अग्रदूत पोर्टल’

Advertisement

ग्रामीण पथ रोशन योजना

बता दें कि 'ग्रामीण पथ रोशन योजना' में चयनित युवाओं को बैंगलुरू के उद्यम लर्निंग फाउंडेशन से ट्रनिंग दिलाई गई है। वहीं स्कूल शिक्षा विभाग इसे विस्तारित करने की योजना बनाने में लगा हुआ है। इस योजना के लिए राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड ने लोक शिक्षण संचालनालय को एक करोड़ रुपये पहली किश्त दी है।

Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement