खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'जल जीवन मिशन' से आर्थिक आत्मनिर्भर बनी मध्य प्रदेश की सीताबाई, पढ़ें सफलता की दिलचस्प कहानी

Madhya Pradesh Woman Success Story: मध्य प्रदेश के इंदौर में रहने वाली सीताबाई ने सरकार के 'जल जीवन मिशन' के साथ काम करके खुद को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया। साथ ही अपने गांव के जल एवं स्वच्छता समिति की भी काफी मदद की।
07:00 PM Mar 06, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश की महिला सफलता की कहानी
Advertisement

Madhya Pradesh Woman Success Story: मध्य प्रदेश में भाजपा की मोहन यादव सरकार लगातार प्रदेश के विकास और आम लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए काम कर रही है। इसी कोशिश को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने भारत सरकार के साथ प्रदेश में 'जल जीवन मिशन' शुरू किया। इस मिशन के तहत राज्य के 53,417 गांवों के 67 लाख से ज्यादा घरों में जल-नल का कनेक्शन लगवाया जा चुका है। लेकिन आज हम इस खबर में इंदौर की सीताबाई के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने इस सरकारी योजना के लाभ उठाते हुए, इसे अपनी कमाई का जरिया बनाया।

Advertisement

समिति ने बनाया पंप ऑपरेटर

इंदौर जिले के देपालपुर ब्लॉक के झलारिया गांव की रहने वाली सीताबाई ने बताया कि 'जल जीवन मिशन' के शुरू होने से पहले उन्हें पानी लाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती थी, जिससे उनका काफी समय भी खराब हो जाता था। सरकार द्वारा 'जल जीवन मिशन' शुरू करने के बाद घर-घर नल की लाइन पहुंच गई। इसके बाद ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति बनाई गई। सीताबाई ने बताया कि उन्होंने समिति से उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जाहिर की। इसके बाद समिति ने उन्हें पंप ऑपरेटर बना दिया। पंप ऑपरेटर बनाने के साथ ही सीताबाई को गांव से जल कर (Water Tax) जमा करने की जिम्मेदारी मिली।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में बना देश का पहला ‘क्राफ्ट हेंडलूम टूरिज्‍म विलेज’, CM मोहन यादव करेंगे लोकार्पण

Advertisement

सरकार की योजना से बनी आर्थिक आत्मनिर्भर

पंप ऑपरेटर का काम संभालते हुए सीताबाई ने पूरे गांव के सभी परिवारों को समय पर आवश्यकतानुसार पानी पहुंचाया। इतना ही नहीं, सीताबाई ने गांव के लोगों को नल-जल योजना का रखरखाव के लिए जागरूक किया। इसके साथ ही उन्होंने गांव के लोगों को जल कर (Water Tax) जमा करने के लिए भी प्रेरित किया। सीताबाई ने काम की शुरुआत में ही पंप ऑपरेटर के तौर पर 1.79 लाख रुपये का जल कर (Water Tax) इकट्ठा किया और उसे समिति के खाते में जमा करवा दिया। इसके लिए सीताबाई को सरकार की तरफ से मानदेय दिया जाने लगा। सीताबाई बताती है कि इस मानदेय मिलने से आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर भी हो गई हैं।

Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement