खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

MP के किसानों के लिए जरूरी खबर, मूंग और उड़द की इस दिन से होगी MSP पर खरीदी

06:12 PM May 06, 2023 IST | Arpit Pandey
Madhya Pradesh Farmer
Advertisement

MP News: मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी की तारीख तय कर दी है। खुद प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सभी खरीदी केंद्रों पर तैयारियां जारी हैं।

Advertisement

8 मई से होगी खरीदी

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि 8 मई से प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द की फसल की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू हो जाएगी। इसके लिए 8 तारीख से पंजीयन शुरू हो जाएगा। खरीदी के लिए किसान 19 मई तक पंजीयन करवा सकेंगे। प्रदेश के 32 जिलों में मूंग और 10 जिलों में उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी होगी।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम किसानों को सशक्त बनाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मार्गदर्शन में हमने मध्य प्रदेश में विपणन वर्ष 2023-24 के लिए ग्रीष्मकालीन मूंग एवं उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी हेतु 08 मई 2023 से पंजीयन प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। सभी खरीदी केंद्रों पर फसलों की खरीदी की तैयारियों को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ताकि किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

32 जिलों में होगी मूंग की खरीदी

कृषि विभाग की तरफ से बताया गया कि प्रदेश के 32 जिलों में मूंग की खरीदी की जाएगी। जिनमें नर्मदापुरम्, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खण्डवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बडवानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुरकला, भिण्ड, भोपाल, सिवनी, छिन्दवाडा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मण्डला, शिवपुरी, अशोकनगर और इंदौर जिला शामिल है। इन सभी जिलों में मूंग की खरीदी की जाएगी।

Advertisement

10 जिलों में खरीदी जाएगी उड़द

इसके अलावा प्रदेश के 10 जिलों में उड़द की खरीदी होगी। जहां उड़द की फसल अच्छी होती है। इन जिलों में जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, छिन्दवाडा, पन्ना, मण्डला, उमरिया, सिवनी और बालाघाट शामिल हैं। जहां उड़द की खरीदी की जाएगी।

(https://gunnewsdaily.com/)

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement