खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्य प्रदेश के पैरा खिलाड़ियों को मिलेगी स्पेशल ट्रेनिंग, खेल मंत्री विश्वास सारंग का बड़ा ऐलान

Sports Minister Vishwas Sarang Announcement: पेरिस पैरालिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर लौटे जूडो खिलाड़ी कपिल परमार के भोपाल पहुंचने पर खेल मंत्री विश्वास सारंग ने स्वागत किया। इसके अलावा खेल मंत्री विश्वास सारंग ने बड़ा ऐलान किया है।
04:27 PM Sep 13, 2024 IST | Deepti Sharma
sports minister Vishwas Sarang
Advertisement

Sports Minister Vishwas Sarang Announcement: पिछले दिनों पेरिस में खेले गए पैरालिंपिक-2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले मप्र के लाड़ले सपूत कपिल परमार शुक्रवार को भोपाल पहुंचे। यहां पर उनका भव्य स्वागत किया गया। प्रदेश के खेल व युवा कल्याण मंत्री विश्वास सारंग ने तात्या टोपे स्टेडियम में कपिल से भेंट कर उन्हें सम्मानित किया और पेरालिंपिक गेम्स में पदक जीतने पर बधाई दी। इस मौके पर खेल मंत्री सारंग ने पैरा खिलाड़ियों के हित में एक बड़ी घोषणा की है। मंत्री सारंग ने कहा कि प्रदेश की सभी खेल अकादमियों में पैरा खिलाड़ियों के लिए अलग से ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी। पैरा खिलाड़ियों के लिए नौकरी के साथ विशेष बजट का भी प्रविधान किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि प्रदेश की खेल अकादमियों में पैरा खिलाड़ियों के लिए अलग व्यवस्था होगी।

Advertisement

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने शुक्रवार को प्रदेश के पैरा खिलाड़ियों के ऐलान करते हुए कहा कि हमारे प्रदेश के पैरा खिलाड़ियों ने पेरिस पैरालंपिक में बेहतर प्रदर्शन करते हुए देश व प्रदेश का मान बढ़ाया है। हमने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश की सभी 11 खेल आकादमियों में पैरा खिलाड़ियों के लिए अलग से विशेष सीटों में वृद्धि की जाएगी। इसके साथ ही उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप खेल सुविधाओं में विस्तार भी किया जायेगा। ऐसा करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा। उन्होंने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में प्रदेश के पदक विजेताओं को शासकीय नौकरी देने की नीति में अब पैरा खिलाड़ियों को भी जोड़ा जाएगा।

मप्र खेल अकादमी के खिलाड़ी हैं कपिल

गौरतलब है कि कपिल परमार पैरालंपिक जूडो में पदक जीतने वाले देश के पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने मप्र राज्य जूडो अकादमी में ट्रेनिंग ली है। उन्होंने 28 अगस्त से 80 सितंबर तक पेरिस में खेले गए पेरालिंपिक में पुरुषों की जे1-60 किग्रा श्रेणी में ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में ब्राजील के एलिल्टन डी ओलीवेरिया को हराकर यह सफलता प्राप्त की थी।

Advertisement

कपिल परमार का सम्मान

मंत्री सारंग ने पेरिस पैरालंपिक की जुडो स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले मध्यप्रदेश के कपिल परमार को सम्मानित कर जीत की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि कपिल की यह उपलब्धि देश व प्रदेश को गौरवान्वित करने वाली है, इससे अनेक युवाओं को प्रेरणा मिली है। वहीं, कपिल ने अपनी इस सफलता के लिये मंत्री सारंग, अपने कोच व खेल विभाग का आभार व्यक्त किया। बता दें कि मध्यप्रदेश खेल अकादमी के कपिल परमार पैरालंपिक के जुडो में पदक जीतने वाले देश के पहले खिलाड़ी हैं। इस मौके पर कपिल परमार ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोच और सरकार को देते हुए कहा कि सरकार का समर्थन उनकी उपलब्धि में महत्वपूर्ण रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले परमार ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से वादा किया है कि अगली बार वे गोल्ड मेडल जीतेंगे। राज्य सरकार की इस पहल से उम्मीद है कि अधिक पैरा एथलीट खेलों में भाग लेंगे और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे।

हादसे में खो दी थी आंखों की रोशनी

कपिल परमार सीहोर के निवासी है। साल 2009-10 में करंट लगने से उनकी आंखों की रोशनी चली गई थी। कपिल 80% ब्लांइड हैं। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में जूडो को खेलना शुरू किया था। उन्होंने पहली बार पेरालिंपिक में हिस्सा लिया था। कपिल अब तक 17 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने अब तक 08 स्वर्ण पदक सहित कुल 13 अंतरराष्ट्रीय पदक अर्जित किए हैं।

ये भी पढ़ें- 25 साल बाद MP में सरकार खरीदेगी सोयाबीन, इस दिन से शुरू होगी MSP पर सोयाबीन की खरीदी

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh NewsMinister Vishwas SarangParis Paralympics
Advertisement
Advertisement