खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

MP को मिली 6 लेन हाई-स्पीड कॉरिडोर परियोजना की सौगात, CM मोहन यादव बोले- प्रदेश को होगा आर्थिक लाभ

6 lane Agra-Gwalior National High-Speed ​​Corridor Project: मोदी कैबिनेट ने एमपी को खुशखबरी दी है। इस बीच मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने केंद्रीय कैबिनेट द्वारा 6-लेन आगरा-ग्वालियर राष्ट्रीय हाई-स्पीड कॉरिडोर की परियोजना को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया है। जानें प्रदेश को इस कॉरिडोर से कितना फायदा होगा..
12:08 PM Aug 03, 2024 IST | Deepti Sharma
6 lane High Speed Corridor
Advertisement

6 lane Agra-Gwalior National High-Speed ​​Corridor Project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर को ऐतिहासिक सौगात दी है। केंद्र की मोदी कैबिनेट ने 6 लेन आगरा-ग्वालियर राष्ट्रीय हाई-स्पीड कॉरिडोर परियोजना की मंजूरी दी है। इसे लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने पीएम मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि परियोजना से बुनियादी ढांचे में सुधार होगा और प्रदेश को आर्थिक फायदा मिलेगा। दरअसल, केंद्रीय केबिनेट ने देश भर में लॉजिस्टिक्स की दक्षता में सुधार, भीड़भाड़ को कम करने और कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए कुल 50,655 करोड़ रुपये की पूंजी लागत से 936 किमी लंबाई की 8 महत्वपूर्ण राष्ट्रीय हाई-स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी दी है। केंद्रीय कैबिनेट के 6-लेन आगरा-ग्वालियर राष्ट्रीय हाई-स्पीड कॉरिडोर की परियोजना स्वीकृत करने के लिए सीएम मोहन ने पीएम मोदी को दिल से धन्यवाद दिया है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि एक केंद्र स्थित राज्य के रूप में, मध्य प्रदेश को 6-लेन आगरा-ग्वालियर राष्ट्रीय हाई-स्पीड कॉरिडोर परियोजना से बुनियादी ढांचे में सुधार होगा और प्रदेश को आर्थिक लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री की अगुवाई में यह परियोजना देश के बुनियादी ढांचे को नए आयाम देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। परियोजना का उद्देश्य राष्ट्रीय परिवहन ढांचे को मजबूत बनाना और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना है।

आगरा-ग्वालियर यात्रा समय में कमी

परियोजना की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक 6-लेन आगरा-ग्वालियर राष्ट्रीय हाई-स्पीड कॉरिडोर है। इस 88 किमी लंबे हाई-स्पीड कॉरिडोर को 4,613 करोड़ रुपये की कुल पूंजी लागत के साथ बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर (BOT) मोड पर विकसित किया जाएगा। इस परियोजना से आगरा और ग्वालियर के बीच यात्रा का समय 50% तक कम हो जाएगा और यह मौजूदा 4-लेन नेशनल हाईवे की ट्रांसपोर्टेशन कैपेसिटी को 2 गुना से अधिक बढ़ाने में सहायक होगी। यह कॉरिडोर उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों से कनेक्टिविटी को भी बढ़ाएगा।

Advertisement

मध्य प्रदेश को मिलेगा बड़ा फायदा

यह पहल लॉजिस्टिक्स दक्षता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगी, भीड़भाड़ को कम करेगी और पूरे देश में कनेक्टिविटी में सुधार करेगी। इसके परिणामस्वरूप आर्थिक विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा और देश के विभिन्न क्षेत्रों के बीच यात्रा और व्यापार को सुगम बनाया जा सकेगा।

क्या है परियोजना

6-लेन एक्सेस-नियंत्रित आगरा-ग्वालियर ग्रीनफील्ड हाई-वे उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्यों में आगरा जिले के गांव देवरी के पास डिज़ाइन किमी 0.000 से लेकर ग्वालियर जिले के गांव सुसरा के पास डिज़ाइन किमी 88-400 तक शुरू होगा। इसमें मौजूदा आगरा-ग्वालियर खंड NH-44 पर ओवरले/मजबूती और अन्य सड़क सुरक्षा और सुधार कार्य भी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश को मिली नई ट्रेन, CM मोहन यादव ने भोपाल-रीवा सुपरफास्ट को हरी झंडी दिखा किया रवाना

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh Newsunion cabinet
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement