खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'छात्र' बनने जा रहे हैं MP के स्कूल टीचर्स, लगेगी क्लास और देनी होगी परीक्षा

MP Teachers Training: मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग प्रदेश के सरकारी स्कूलों के टीचर्स की स्पेशल ट्रेनिंग क्लास लगवाने की तैयारी कर रही है। इस क्लास में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी की टीचर्स शामिल रहेंगे।
07:57 PM May 24, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

MP Teachers Training: मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग लगातार राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की व्यवस्था को सुधारने के काम में लगा हुआ है। इसी कड़ी में विभाग ने मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों के टीचर्स की स्पेशल ट्रेनिंग क्लास लगवाने की तैयारी कर रही है। इस क्लास में स्कूलों के टीचर्स को सिखाया जाएगा कि आखिर बच्चों को पढ़ाया कैसे जाता है। ये स्पेशल ट्रेनिंग क्लास में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी की टीचर्स शामिल रहेंगे। हाल ही में विभाग की तरफ से बताया गया है कि टीचर्स की यह ट्रेनिंग कब शुरू होगी।

Advertisement

 

विभाग ने क्यों लिया यह फैसला 

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग के अनुसार, 1 जून, 2024 से स्कूल के टीचर्स की स्पेशल ट्रेनिंग क्लास शुरू हो जाएगी। यह ट्रेनिंग क्लास प्रदेश के सभी संभागों में बड़े स्तर पर शुरू होगी। विभाग को टीचर्स की ट्रेनिंग की जरूरत 10वीं और 12वीं के बोर्ड परिणाम घोषित होने के बाद महसूस हुई। विभाग ने बताया कि पिछले 6 सालों में 10वीं क्लास का रिजल्ट इतना खराब आया है। इस साल 10वीं बोर्ड में 41.9 प्रतिशत बच्चे पास ही नहीं हो पाए। ज्यादातर छात्र गणित, अंग्रेजी और विज्ञान के पेपर में फेल हुए थे। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा रिजल्ट के एनालिसिस रिपोर्ट के बाद टीचर्स को स्पेशल ट्रेनिंग क्लास करवाने का फैसला किया गया।

Advertisement

यह भी पढ़ें: MP में बिजली कटौती पर सियासत तेज! ऊर्जा मंत्री और इमरती देवी की बातचीत ने मामले को दी हवा

1 जून से शुरू होगी ट्रेनिंग

विभाग ने बताया कि स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए 9वीं और 10वीं कक्षा के शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने की प्रशिक्षण दी जाएगी। इसमें शिक्षकों को उनके विषय से जुड़ी सभी जानकारियां दी जाएंगी। शिक्षकों की यह विशेष प्रशिक्षण कक्षा 1 जून, 2024 से शुरू होकर 30 जून, 2024 तक चलेगी। इसमें शिक्षकों की प्रशिक्षण से पहले और उसके एक परीक्षा भी ली जाएगी।

Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement