चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Shocking! मध्य प्रदेश के ग्वालियर में अनोखा मामला, महिला ने 'चार' पैरों वाली बच्ची को दिया जन्म

12:14 PM Dec 16, 2022 IST | Om Pratap
Advertisement

Baby Girl With Four Legs: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक महिला ने ‘चार’ पैरों वाली एक बच्ची को जन्म दिया है, जिसे लेकर लोगों में उत्सुकता है। सिकंदर कम्पू मोहल्ले की आरती कुशवाहा ने कमला राजा अस्पताल के महिला एवं बाल रोग विभाग में बुधवार को बच्चे को जन्म दिया। डॉक्टरों ने बताया कि नवजात स्वस्थ है।

Advertisement

बच्ची का वजन 2.3 किग्रा है। जन्म के बाद डॉक्टरों की एक टीम ने जयारोग्य अस्पताल समूह ग्वालियर के अधीक्षक के साथ शिशु की जांच की। जयारोग्य अस्पताल समूह के अधीक्षक डॉ. आरकेएस धाकड़ ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि इस बच्ची के कमर के नीचे का हिस्सा दो अतिरिक्त पैरों के साथ विकसित हुआ है, लेकिन वे पैर निष्क्रिय हैं।

और पढ़िए –  मेघालय में अमित शाह बोले- पिछले 8 सालों में पूर्वोत्तर में विद्रोह की घटनाओं में 74% की कमी आई

सर्जरी के जरिए हटाए जाएंगे निष्क्रिय पैर

बताया जा रहा है कि अभी बाल रोग विभाग के डॉक्टर जांच कर रहे हैं कि कहीं शरीर के किसी हिस्से में कोई अन्य विकृति तो नहीं है। जांच के बाद अगर वह स्वस्थ है तो सर्जरी के जरिए उन पैरों को हटा दिया जाएगा। ताकि वह सामान्य जीवन जी सके।

Advertisement

अधीक्षक ने यह भी कहा, ”बच्ची को फिलहाल कमला राजा अस्पताल के बाल रोग विभाग के विशेष नवजात शिशु देखभाल इकाई में भर्ती कराया गया है। शिशु की स्वास्थ्य स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। डॉक्टर उसके अतिरिक्त पैरों को सर्जरी कर निकालने की बात कह रहे हैं। फिलहाल बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है।”

और पढ़िए –  PM Modi In Shillong: प्रधानमंत्री ने मेघालय को दी सौगत, शिलांग में 2450 करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन

रतलाम में महिला ने दो सिर वाले बच्चे को दिया था जन्म

इससे पहले इसी साल मार्च में मध्य प्रदेश के रतलाम में एक महिला ने दो सिर, तीन हाथ और दो पैरों वाले बच्चे को जन्म दिया था। तब बच्चे का इलाज करने वाले डॉ. ब्रजेश लाहोटी ने ANI को बताया था, “दंपति की यह पहली संतान है, इससे पहले सोनोग्राफी रिपोर्ट में पता चला था कि दो बच्चे हैं। यह एक दुर्लभ मामला है, इसका जीवन बहुत लंबा नहीं होगा।”

उन्होंने कहा था, “बच्चे का वजन लगभग 3 किलो है, उसकी दो रीढ़ की हड्डी और एक पेट है। यह एक बहुत ही जटिल स्थिति है।”

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(Diazepam)

Advertisement
Tags :
baby girl with four legsgwaliorJayarogya Hospital GroupKamla Raja HospitalMadhya Pradeshrare baby girl born in GwaliorSuperintendent Dr RKS Dhakad
Advertisement
Advertisement