खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

10 हाईवे पर कल से महंगा होगा Toll Tax, जानें जेब पर पड़ेगा कितना असर?

Toll Tax Increased: मध्य प्रदेश के 10 हाइवे का टोल टैक्स महंगा होने वाला है। एमपीआरडीसी ने 1 अप्रैल से नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे सहित 10 सड़कों का टोल बढ़ा दिया है। यह बदलाव आज रात 12 बजे से प्रभावी हो जाएंगे।
12:35 PM Mar 31, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Toll Tax: मध्य प्रदेश के 10 हाइवे पर कल से टोल टैक्स महंगा होने वाला है। मध्य प्रदेश रोड डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन (एमपीआरडीसी) ने टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे दी है, जिसके साथ इंदौर और ग्वालियर सहित मध्य प्रदेश की 10 सड़कों पर जाना महंगा हो जाएगा। टोल टैक्स में हुए इन बदलावों को 31 मार्च की रात 12 बजे से प्रभावी कर दिया जाएगा।

Advertisement

102 सड़कों पर टोल टैक्स बढ़ाने का था प्रस्ताव

रिपोर्ट्स की मानें तो लोक निर्माण विभाग ने 102 सड़कों पर टोल बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। टोल टैक्स बढ़ाने की वजह थोक मूल्य सूचकांक बताया गया है। हालांकि एमपीआरडीसी ने 102 की बजाए सिर्फ 10 हाइवे पर टोल टैक्स में इजाफा करने पर सहमति जताई है। इसमें इंदौर और ग्वालियर का रूट भी शामिल है। भोपाल से इंदौर जाने के लिए अब लोगों को 10 रुपए ज्यादा का भुगतान करना होगा। तो वहीं ग्वालियर जाने के लिए 17 रुपए का अतिरिक्त टोल जमा करना पड़ेगा।

Advertisement

नेशनल हाइवे पर बढ़ा टोल टैक्स

एमपीआरडीसी द्वारा बढ़ाए गए टोल टैक्स में मध्य प्रदेश के 4 नेशनल हाइवे भी शामिल हैं। इस लिस्ट में ग्वालियर-भिंड एमपी-यूपी बॉर्डर, रीवा से एमपी-यूपी बॉर्डर, मनगंवा से एमपी-यूपी बॉर्डर और ब्यावरा एमपी-राजस्थान बॉर्डर का नाम मौजूद हैं। इन राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरने के लिए 1 अप्रैल से लोगों को ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ेगा।

राज्यमार्ग भी हुए महंगे

10 हाइवे की फेहरिस्त में मध्य प्रदेश के स्टेट हाइवे भी मौजूद हैं। ऐसे में मटकुली-तामिया-छिंदवाड़ा मार्ग, जावरा-नयागांव मार्ग, चांदपुर-अलीराजपुर मार्ग, मंदसौर-सीतामऊ मार्ग और भोपाल-देवास-लेबड़-मानपुर मार्ग का नाम शामिल है।

Advertisement
Tags :
April 1 New Toll Tax NewsMadhya Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement