होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

9.9MM पिस्टल, 3 शूटर, महीनेभर की रेकी के बाद हत्या...बाबा सिद्दीकी मर्डर केस के 10 बड़े अपडेट

Baba Siddiqui Murder Updates: बाबा सिद्दीकी मर्डर की हत्या 3 गोलियां मारकर की गईं। हत्या का कनेक्शन लॉरेंस बिश्नोई से जोड़कर जांच की जा रही है। क्राइम ब्रांच और 5 पुलिस टीमें केस की जांच में जुटी हैं, पढ़ें अब तक के अपडेट्स...
07:08 AM Oct 13, 2024 IST | Khushbu Goyal
Baba Siddique
Advertisement

Baba Siddiqui Murder Latest Updates: NCP नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या से पूरा देश, महाराष्ट्र की सियासत और बॉलीवुड इंडस्ट्री हिल गई है। बीती रात गोलियां मारकर 66 वर्षीय बाबा सिद्दीकी की हत्या कर दी गई। उन्हें घायल अवस्था में लीलावती अस्पताल ले जाया गया, लेकिन प्राथमिक जांच में ही उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। बाबा सिद्दीकी हत्या की खबर मिलते ही महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे समेत बॉलीवुड की नामी हस्तियां लीलावती अस्पताल पहुंचीं। सलमान खान ने अपनी शूटिंग रद्द कर दी, वहीं NCP ने अपने सभी कार्यक्रम कैंसिल कर दिए।

Advertisement

पुलिस ने बताया कि निर्मल नगर पुलिस स्टेशन में अपराध पंजीकरण संख्या 589/2024, भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 103 (1), 109, 125 और 3 (5) के साथ-साथ शस्त्र अधिनियम की धारा 3, 25, 5 और 27 और महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धारा 37 और धारा 137 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

 

Advertisement

आइए बाबा सिद्दीकी के मर्डर से जुड़े अब तक के अपडेट्स जानते हैं...

1. बाबा सिद्दीकी 3 बार मुंबई की बांद्रा पश्चिम विधानसभा सीट से विधायक रहे। उनके बेटे जीशान सिद्दीकी बांद्रा (पूर्व) से कांग्रेस विधायक हैं। बाबा सदि्दीकी मुंबई के मशहूर मुस्लिम नेता हैं। उन्होंने कांग्रेस छोड़कर NCP जॉइन की ली थी। बॉलीवुड इंडस्ट्री में बाबा सिद्दीकी काफी नाम है। सलमान खान, शाहरुख खान से लेकर कई मशहूर सेलेब उनके करीबी हैं, जो उनकी इफ्तार पार्टी में भी नजर आते थे।

2. बाबा सिद्दीकी 12 अक्टूबर दिन शनिवार की रात करीब साढ़े 9 बजे बांद्रा में खेर नगर स्थित बेटे जीशान सिद्दीकी के दफ्तर से निकले। कार तक पहुंचने से पहले नकाबपोश शूटरों ने उन्हें घेर लिया और ताबड़तोड़ फायरिंग की। करीब 6 राउंड फायरिंग की गई, जिसमें से 3 गोलियां उन्हें लगीं। पुलिस ने वारदातस्थल से 9.9MM की पिस्तौल और 6 खाली गोलियों के खोल बरामद किए हैं।

 

3. पुलिस ने हत्याकांड की जांच के लिए 5 जांच टीमों का गठन कर दिया है। केस की जांच क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है। क्राइम ब्रांच ने कार्रवाई करते हुए 2 शूटरों को दबोच लिया है। एक आरोपी 23 साल गुरमेल सिंह हरियाणा का रहने वाला है। दूसरा 19 साल का धर्मराज कश्यप उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। तीसरा आरोपी फरार है। एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक केस के जांच अधिकारी हैं।

4. सूत्रों के मुताबिक, 2 गोलियां सिद्दकी के पेट पर लगीं। एक गोली सीने में लगी है। एक गोली बाबा सिद्दीकी के साथ हमले के वक्त मौजूद रहे शख्स के पैर में लगी। 2 गोलियां बाबा सिद्दीकी की कार पर लगीं, जबकि उनकी कार बुलेटप्रूफ थी।

5. बाबा सिद्दीकी को 15 दिन पहले जान से मारने की धमकी मिली थी। इसके बाद उन्होंने मुंबई पुलिस को शिकायत देकर अपनी जान को खतरा बताया था। धमकी मिलने के बाद उनकी सुरक्षा बढ़ाकर Y कैटेगरी की कर दी गई थी, लेकिन इसमें सेंध लग गई।

 

6. मुम्बई पुलिस सूत्रों के अनुसार, हत्या करवाने में लॉरेंस बिश्नोई गैंग का हाथ हो सकता है। प्राथमिक पूछताछ के बाद आरोपियों के भी बिश्नोई गैंग से होने की आशंका है। आरोपी पिछले 25-30 दिन से उस इलाके की रेकी कर रहे थे। उस इलाके में CCTV नहीं लगे हैं और वारदात के वक्त स्ट्रीट लाइटें भी बंद थीं।

7. सूत्रों के अनुसार, तीनों शूटर ऑटो रिक्शा से बांद्रा ईस्ट में जीशान सिद्दीकी के दफ्तर के बाहर आए थे और बाबा सिद्दीकी के निकलने का इंतजार कर रहे थे। मुंबई पुलिस को शक है कि हमलावारों को इलाके से लोकल सपोर्ट भी मिला है। मौके पर किसी और की मौजूदगी के निशान भी मिल सकते हैं।

8. लीलावती अस्पताल के डॉ. नीरज उत्तामनी ने मीडिया को बाबा सिद्दीकी की हालत की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करीब साढ़े 9 बजे बाबा को NHRC इमरजेंसी में लाया गया था। न उनकी पल्स चल रही थी और न ही धड़कनें। खून बहुत बह चुका था। उन्हें रिकवर करने की कोशिश की गई, लेकिन सफलता नहीं मिली।

 

9. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बाबा सिद्दीकी की एक बार दाऊद इब्राहिम ने भी धमकाया था। क्योंकि छोटा शकील के धमकी देने की शिकायत उन्होंने मुंबई पुलिस को दे दी थी, इसलिए दाऊद उनसे नाराज था।

10. बाबा सिद्दीकी उर्फ बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी स्टूडेंट लाइफ से ही कांग्रेस से जुड़े थे। 1977 में उन्होंने कांग्रेस जॉइन की थी। 1992 और 1997 में वे 2 बार BMC पार्षद बने। 1999, 2004 और 2009 में विधायक बने।

Open in App
Advertisement
Tags :
Baba SiddiqueBaba Siddique MurderMumbai NewsMumbai police
Advertisement
Advertisement