चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं एकनाथ खडसे? जिनके BJP में जाने की अटकलें तेज, कभी फडणवीस के CM बनने पर किए गए थे साइडलाइन

Eknath Khadse May Join BJP: एकनाथ खडसे बीजेपी की टिकट पर मुक्ताईनगर विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं। फिलहाल वह एनसीपी (शरदचंद्र पवार) से महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य हैं, उन्होंने जल्द ही बीजेपी में दाेबारा शामिल होने की घोषणा की है।
05:12 PM Apr 07, 2024 IST | Amit Kasana
एकनाथ खडसे
Advertisement

Eknath Khadse May Join BJP: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले महाराष्ट्र की राजनीति में सियासी उठापठक तेज है। हाल ही में एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के नेता एकनाथ खडसे का वह बयान सुर्खियों में है जिसमें उन्होंने जल्द ही बीजेपी में शामिल होने की घोषणा की है। खडसे के बीजेपी में शामिल होने पर डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की चिंता बढ़ सकती है।

Advertisement

इसलिए दिया था बीजेपी से इस्तीफा

दरअसल, एकनाथ खडसे कभी बीजेपी के दिग्गज नेता थे। 2014 में जब बीजेपी ने शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाई तो खडसे सीएम पद के सबसे प्रबल दावेदारों में से एक थे। लेकिन पार्टी ने देवेंद्र फडणवीस को मौका दिया। जिसके बाद खडसे पार्टी में साइड लाइन हो गए। 2016 में उन्होंने बीजेपी-शिवसेना सरकार के मंत्री पद से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद वह पांच साल राजनीतिक वनवास में रहे थे। अब एक बार फिर उनके बीजेपी में जाने की अटकलें तेज हैं, आज भी पार्टी में उनके समर्थकों की बड़ी संख्या हैं।

ओबीसी वोट बैंक में मजबूत पकड़

जानकारी के अनुसार एकनाथ खडसे साल 1980 में महाराष्ट्र बीजेपी में शामिल हुए थे। कहा जाता है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे के बाद अगर राज्य के ओबीसी वोट बैंक में किसी की मजबूत पकड़ है तो वह खडसे ही हैं। साल 1989 से लेकर 2019 तक वह मुक्ताईनगर विधानसभा सीट से विधायक रहे थे। वह महाराष्ट्र सरकार में पूर्व मंत्री भी रहे हैं और बीजेपी में रहते हुए पार्टी के विभिन्न पदों पर अपनी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। फिलहाल वह पिछले तीन साल से अधिक समय से एनसीपी (शरदचंद्र पवार) में हैं।

Advertisement

बीजेपी शीर्ष नेताओं से हुई बातचीत

एनसीपी (शरदचंद्र पवार) में शामिल होने के बाद शरद पवार ने उन्हें महाराष्ट्र विधान परिषद का सदस्य बनाया था, फिलहाल वह इस पद पर बने हुए हैं। लोकसभा चुनाव से ऐन पहले एकनाथ खडसे ने मीडिया में कहा कि मैं भाजपा में लौट रहा हूं। मैंने भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से संपर्क किया है। इस बीच महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेकर बवानकुले ने रविवार को कहा कि डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कभी एकनाथ खडसे का विरोध नहीं किया है।

ये भी पढ़ें: इंडिया गठबंधन में फंसा पेंच, लालू यादव की इस सीट पर तय नहीं हो पा रहा उम्मीदवार

Advertisement
Tags :
Eknath Khadselok Sabha Elections 2024
Advertisement
Advertisement