चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रावण के साथ जाकर खुश थी सीता...भगवान राम से की हाथापाई ! IIT Bombay कैंपस में खुलेआम उड़ा धर्म का मजाक

IIT Bombay Raahovan Controversy: आईआईटी बाॅम्बे ने मार्च में आयोजित कला महोत्सव के दौरान राहोवन नाटक में भगवान राम और सीता का मजाक बनाने वाले मामले में अब कड़ा एक्शन लिया है। प्रशासन ने 7 छात्रों को उनके इस नाटक के लिए कड़ी सजा सुनाई है।
09:57 AM Jun 20, 2024 IST | Rakesh Choudhary
राहोवन नाटक का एक दृश्य
Advertisement

IIT Bombay Raahovan Controversy: आईआईटी बाॅम्बे ने मार्च में आयोजित कला महोत्सव प्रदर्शन के दौरान हिस्सा लेने वाले एक स्टूडेंट पर एक्शन लेते हुए 1.2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना उसकी एक सेमेस्टर फीस के बराबर है। मार्च में कला महोत्सव के दौरान स्टूडेंट ने राहोवन नामक नाटक करने के दौरान माता सीता और भगवान राम का मजाक बनाया था। नाटक के बाद छात्रों के एक वर्ग ने विरोध को भड़का दिया था। मामले में 7 अन्य छात्रों को भी सजा दी गई है। हालांकि सजा को लेकर अभी कोई खुलासा नहीं हो पाया है। मामले में 8 अन्य छात्रों को भी सजा दी गई है।

Advertisement

अनुशासन समिति ने जाना छात्रों का पक्ष

आईआईटी बाॅम्बे ने इस मामले में कमेंट करने से मना कर दिया है। मामले में अनुशासन समिति ने 8 मई को एक बैठक बुलाई थी। इसके बाद 4 जून को प्रशासन ने छात्र पर जुर्माने का नोटिस जारी किया। जिस छात्र को सजा सुनाई गई है उसने भी अनुशासन समिति की बैठक में हिस्सा लिया। छात्र से बैठक में उसका पक्ष जाना गया। इसके बाद अब ये सजा का ऐलान किया गया है। नोटिस में लिखा गया है कि 1.20 लाख रुपए का जुर्माना छात्र मामलों के डीन कार्यालय में जमा किया जाना है।

Advertisement

अन्य छात्रों को सुनाई गई ये सजा

इतना ही नहीं सजा देने वाले नोटिस में लिखा गया है कि अगर इस सजा के दौरान किसी भी प्रकार का उल्लंघन हुआ तो आगे भी कई प्रतिबंध लगाए जाएंगे। सजा का नोटिस सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर वायरल हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अन्य छात्रों पर भी एक्शन लिया गया है। इनमें संस्थान से स्नातक कर रहे 4 छात्रों पर 1.20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वहीं चार अन्य स्नातक छात्रों को 40 हजार रुपए का जुर्माना भरने और हाॅस्टल खाली करने का आदेश दिया गया है।

नाटक में इन दृश्यों पर हुआ था विवाद

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक लड़की के भेष में सीता कहती है, 'स्वामी ऐसी अवस्था में ये अकेली सुहागन अपना संवाद किसके साथ करे'। इस पर राम का किरदार निभा रहा छात्र कहता है, 'खोल'। एक अन्य दृश्य में राम के किरदार में छात्र कहता है, 'तू किसी दूसरे कबीले में जा किसी दूसरे मर्द के यहां रह'। इस सीता का किरदार निभा रही लड़की कहती है, 'दूसरा मर्द, अरे बंदी थी मैं वहां'। इतना ही नहीं राम सीता से कहते है 'तू रावण के साथ जाकर खुश थी'। नाटक के एक सीन में राम और सीता के बीच हाथापाई का दृश्य भी दिखाया गया था। नाटक में अन्य महिला का किरदार निभा रही लड़की कहती है कि अच्छा हुआ अघोरी रावण उसे ले गया।

ये भी पढ़ेंः पहले NEET…अब UGC-NET, मोदी 3.0 की बोहनी ही हुई खराब! 3 बड़ी घटनाएं जो शपथ के 10 दिन के अंदर-अंदर हुई

ये भी पढ़ेंः 52 ड‍िग्री! हज यात्रा में बरस रही आग, बदइंतजामी ले रही जान, 90 भारतीयों समेत अब तक 900 की मौत

Advertisement
Tags :
iit bombayIIT Bombay Raahovan videoPlayRam Sita
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement