होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

FD पर नहीं दिया 187 रुपये का ब्याज, अब बैंक देगा 20 हजार रुपये का मुआवजा

Compensation To Senior Couple on FD: भारतीय रिजर्व बैंक ने बंधन बैंक को एफडी पर एक दिन का ब्याज नहीं देने पर 20 हजार रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया है। इसको लेकर दंपत्ति के बेटे ने आरबीआई में शिकायत दर्ज करवाई गई थी।
10:57 AM Oct 02, 2024 IST | Rakesh Choudhary
नवी मुंबई के बुजुर्ग दंपत्ति
Advertisement

Navi Mumbai News: महाराष्ट्र के नवी मुंबई से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक बुजुर्ग दंपत्ति को पहले बैंक ने एक दिन की एफडी पर ब्याज देने से मना कर दिया। इसके बाद बुजुर्ग दंपत्ति ने आरबीआई से  शिकायत की और आरबीआई ने दंपत्ति के पक्ष में आदेश दिया। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला?

Advertisement

बंधन बैंक की नवी मुंबई स्थित वाशी शाखा में 64 साल की रमा गुप्ता और उनके पति दीपक गुप्ता का खाता है। दोनों नवी मुंबई के कोपर खैराने इलाके के निवासी हैं। उनके बेटे अनुज ने बताया कि उनके माता-पिता ने 15 जनवरी 2024 को ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए बंधन बैंक की वाशी शाखा में एक एफडी अकाउंट ओपन किया था, लेकिन बैंक ने 15 की बजाय 16 जनवरी को इससे जुड़ी रिसिप्ट जारी की। आरबीआई के नियमों के अनुसार बैंक एफडी जारी होने की तारीख से ही ब्याज देगी।

ये भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में वोटिंग खत्म होने के अगले दिन ही BJP उम्मीदवार का निधन

आरबीआई में दर्ज कराई शिकायत

दंपति के बेटे अनुज ने बताया कि इसके लिए उसने कई बार बैंक के लोगों से बात की, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। इसके बाद 24 जनवरी को बैंक में आधिकारिक शिकायत दर्ज करवाई गई। बैंक ने अपने जवाब में कहा कि आंतरिक नियमों के अनुसार उनके पास दिन के ट्रांजैक्शन की अवधि को पूरा करने का समय रात 11 बजकर 10 मिनट तक का है। ऐसे में एफडी की प्रकिया 11 बजकर 12 मिनट पर शुरू हुई। इसलिए दंपत्ति को उस दिन का ब्याज नहीं दिया जा सकता। इसी जवाब में आगे लिखा था कि अगर आप हमारे जवाब से संतुष्ट नहीं है तो आरबीआई के बैंकिंग लोकपाल कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद परिवार शिकायत दर्ज कराने आरबीआई कार्यालय पहुंचा।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में वोटिंग से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, कोर्ट ने दिया धर्म सिंह की गिरफ्तारी का आदेश

19 सितंबर को बैंक ने दिया मुआवजा और ब्याज

आरबीआई ने जांच के बाद बैंक को दोषी माना और मानसिक उत्पीड़न के लिए बैंक के मुआवजे के तौर पर 20 हजार रुपये के अलावा 15 मार्च 2024 को जमा किए गए 187 रुपये का ब्याज भी देने का आदेश जारी किया। ऐसे में अब बैंक ने 19 सितंबर 2024 को दंपत्ति के खाते में यह रकम जमा करा दी है।

Open in App
Advertisement
Tags :
FDMumbai NewsReserve Bank of Indiasenior couple
Advertisement
Advertisement