whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections 2024: देश में आम चुनावों का आगाज, जाने महाराष्ट्र की सीटों पर कब होंगे मतदान?

Maharashtra Lok Sabha Chunav 2024 Date and Schedule: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनावी तारीखों की घोषणा की है, जिसके बाद से देश में आचार संहिता लग चुकी है। तो आइए जानते हैं महाराष्ट्र में चुनाव कब और कौन सी तारीख को आयोजित किए जाएंगे?
03:16 PM Mar 16, 2024 IST | News24 हिंदी
lok sabha elections 2024  देश में आम चुनावों का आगाज  जाने महाराष्ट्र की सीटों पर कब होंगे मतदान

Lok Sabha Chunav 2024 Date and Schedule: चुनाव आयोग ने आम चुनावों की घोषणा कर दी है। देश की 543 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से 1 जून तक कुल सात चरणों में मतदान होंगे जिसके नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। ऐसे में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य की बात करें तो उत्तर प्रदेश (80) के बाद महाराष्ट्र के पास संसद की दूसरी सबसे अधिक सीटें हैं। महाराष्ट्र की 48 सीटों पर 19 अप्रैल से 20 मई तक मतदान होंगे।

महाराष्ट्र में चुनाव की तारीखें

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों का आयोजन 19 अप्रैल से 20 मई तक होगा, जिन्हें पहले पांच चरणों में पूरा किया जाएगा। 48 सीटों पर होने वाले मतदान के पहले चरण में 5 सीटें, दूसरे चरण में 8 सीटें, तीसरे चरण में 12 सीटें, चौथे चरण में 11 सीटें और पांचवे चरण में 13 सीटों पर मतदाता वोट डालेंगे। चुनाव आयोग 4 जून को नतीजों का ऐलान करेगा।

चरण तारीखसीटें 
पहला चरण19 अप्रैलरामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंड‍िया, गढ़चिरौली-च‍िमूर, चंद्रपुर
दूसरा चरण26 अप्रैलबुलढाना, अकोला, वर्धा, अमरावती, ह‍िंगोली, नांदेड़, परभणी, यवतमाल-वाश‍िम
तीसरा चरण7  मईबीड़, उस्‍मानाबाद, लातूर, सोलापुर, रायगढ़, बारामती, माधा, सांगली, सतारा, रत्‍नाग‍िरी-सिंधुदुर्ग, कोल्‍हापुर, हातकणंगले
चौथा चरण13 मईनंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद,  पुणे,  अहमदनगर, मावल, श‍िरडी, बीड, शिरूर
पांचवां चरण20 मईधुले, ड‍िंडोरी, नास‍िक, पालघर, भ‍िवंडी, कल्‍याण, ठाणे, मुंबई नॉर्थ, मुंबई नॉर्थ-वेस्‍ट, मुंबई नॉर्थ-ईस्‍ट, मुंबई नॉर्थ-सेंट्रल, मुंबई साउथ-सेंट्रल, मुंबई साउथ,

2019 के चुनावी नतीजे

महाराष्ट्र की राजनीति काफी हद तक बंटी हुई है, जिसका नमूना 2019 के लोकसभा चुनावों में देखने को मिला था। इन चुनावों में महाराष्ट्र की 48 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 23 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं शिवसेना के खाते में 18, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को 4 और कांग्रेस को महज 1 सीट ही मिली थी। बता दें कि बीजेपी और शिवसेना NDA का हिस्सा हैं, जिससे दोनों की मिलाकर राज्य में 41 सीटें हो गईं। वहीं शरद पवार की NCP और कांग्रेस की UPA को सिर्फ 5 सीटें ही मिल सकी थीं।

अन्य राज्यों में लोकसभा चुनावों की तारीख

यहां देखें - Lok Sabha Election 2024

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो