चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election 2024: सीट शेयरिंग को लेकर NDA में कहां फंसा है पेच, क्यों नहीं बन पा रही सहमति

Lok Sabha Election 2024 : देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने वाली है। इसे लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारी तेज कर दी है। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र में एनडीए के बीच सीट शेयरिंग को लेकर विवाद चल रहा है। आइए जानते हैं कि तीनों दलों में क्यों नहीं बन पा रही सहमति।
10:55 PM Mar 07, 2024 IST | Deepak Pandey
सीट शेयरिंग को लेकर एनडीए में क्यों फंसा पेच।
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : देश में लोकसभा चुनाव का महासमर शुरू होने वाला है। इसे लेकर राजनीतिक पार्टियां अब अपनी रणनीति को धार दे रही हैं। इंडिया गठबंधन के बाद एनडीए के सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर पेच फंसा हुआ है। महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन के तहत भाजपा, शिवसेना शिंदे गुट और एनसीपी अजित गुट के बीच सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई है। आइए जानते हैं कि क्या है विवाद की असली वजह।

Advertisement

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं। भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है और बाकी सीटें शिवसेना-एनसीपी के बीच बंटेंगी। इसे लेकर तीनों दलों में बातचीत जारी है, लेकिन अभी तक सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय नहीं हो पाया है। शिंदे गुट की शिवसेना 13 सीटें मांग रही है, जबकि अजित गुट की एनसीपी 6-7 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है।

यह भी पढे़ं : Lok Sabha Election 2024: कौन हैं अरविंद राजभर? जो NDA से घोसी सीट पर लड़ेंगे चुनाव

13 सीटें मांग रही शिवसेना

Advertisement

भाजपा कुछ सीटों पर सहयोगी दलों के उम्मीदवारों को पार्टी के चुनाव चिह्न कमल पर लड़ाने का ऑफर दे रही है। शिवसेना वो 13 सीटें मांग रही है, जहां के सांसद टूट के बाद उनके साथ आए थे। आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा और शिवसेना ने मिलकर महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव लड़ा था। शिवसेना ने 22 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिनमें से 18 पर जीत मिली थी। शिवसेना में टूट के बाद 18 में से 13 सांसद शिंदे के साथ आ गए थे।

यह भी पढे़ं : Lok Sabha Election 2024: कौन हैं पद्मजा वेणुगोपाल, जो केरल में खिलाएंगी कमल

फडणवीस बोले- 2-3 सीटों पर फंसा है पेच

बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन के बीच 13 सीटों को लेकर विवाद चल रहा है, लेकिन डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि 2-3 सीटों पर पेच फंसा है। सीट बंटवारे को लेकर फडणवीस ने कहा कि तीनों दलों के बीच सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा है। दो-तीन सीटों पर जो पेच फंसा है, उसे भी जल्द से जल्द सुलझा लिया जाएगा।

Advertisement
Tags :
Eknath Shindelok sabha election 2024Maharashtra Political NewsNDA Seats
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement