होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

महाराष्ट्र चुनाव से पहले MVA में सीट शेयरिंग पर बनी सहमति! जानें कहां बनी बात, कहां फंसा पेच

MVA Seat Sharing Formula : महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत तेज हो गई है। पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा चल रही है। इस बीच महा विकास अघाड़ी के नेताओं की बैठक हुई, जिसमें 130 सीटों पर बात बन गई।
10:14 PM Sep 20, 2024 IST | Deepak Pandey
सीट शेयरिंग पर MVA में बनी सहमति।
Advertisement

Maharashtra Assembly Election : महाराष्ट्र में इसी साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारी तेज कर दी। इस बार महायुति और महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन की 3-3 पार्टियों के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। इस बीच सीट शेयरिंग को लेकर एमवीए गठबंधन के तहत कांग्रेस, उद्धव गुट और शरद गुट के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई, जिसमें 130 सीटों पर सहमति बन गई है। आइए जानते हैं कि कहां फंसा पेच?

Advertisement

जानें कितनी सीटों पर बनी सहमति?

बांद्रा के सोफिटेल होटल में शुक्रवार को महा विकास अघाड़ी के घटक दल कांग्रेस, शिवसेना (UBT), एनसीपी (SP) के वरिष्ठ नेताओं की अहम बैठक हुई। सूत्रों के अनुसार, करीब 4 घंटे तक चली मीटिंग में महाराष्ट्र की कुल 288 सीटों में से 120-130 सीटों पर सहमति बन गई। साथ ही यह फैसला लिया गया है कि पिछले विधानसभा चुनाव 2019 में जिस सीट से जो पार्टी चुनाव जीती, उस सीट पर फिर वही पार्टी चुनाव लड़ेगी, लेकिन जीती गई 10-20 प्रतिशत सीट बदल सकती है।

यह भी पढ़ें : Video: महाराष्ट्र में कब होगा विधानसभा चुनाव? इलेक्शन की तारीख हुई ‘लीक’!

Advertisement

अगली बैठक में 62 सीटों पर होगी चर्चा

इस मीटिंग में मुंबई-कोंकण, मराठवाड़ा, उत्तर महाराष्ट्र, पश्चिम महाराष्ट्र की सभी सीटों पर विस्तार से मंथन हुआ। बताया जा रहा है कि एमवीए की अगली मीटिंग में विदर्भ की 62 सीटों पर बातचीत होगी और जल्द ही सीट शेयरिंग फॉर्मूले की घोषणा की जा सकती है। महागठबंधन की ओर से एक एजेंसी भी नियुक्त की जाएगी, जो यह पता लगाएगी कि किस सीट पर किस पार्टी के पास मजबूत प्रत्याशी है।

यह भी पढ़ें : मुंबई में भिड़े ओवैसी के नेता, इम्तियाज जलील की प्रेस कॉन्फ्रेंस में हंगामा, कार्यकर्ताओं ने लगाया बड़ा आरोप

मुंबई की 6-6 सीटों पर कांग्रेस-उद्धव गुट का दावा

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में एमवीए ने महाराष्ट्र में शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में एमवीए की नजर विधानसभा चुनाव टिकी है। सूत्रों के अनुसार, मुंबई की 36 सीटों में से कांग्रेस और शिवसेना (UBT) ने 6-6 सीटों पर दावा ठोंका है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो