होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

महाराष्ट्र चुनावः तारीखों के एलान से पहले BJP की पहली लिस्ट फाइनल! कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव?

BJP First List Released Soon: बीजेपी सूत्रों की मानें तो पार्टी महाराष्ट्र में 150 से 160 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव और डिप्टी सीएम देेवेंद्र फडणवीस दिल्ली में पार्टी आलाकमान के सामने उम्मीदवारों का पूरा प्रजेंटेशन देंगे।
10:41 AM Oct 14, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान अभी नहीं हुआ है लेकिन हरियाणा में बीजेपी जीत से इतनी उत्साहित है कि वह चुनाव तारीखों के एलान से पहले ही उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट फाइनल करने में जुटी है। इसको लेकर आज महाराष्ट्र बीजेपी के स्थानीय नेता दिल्ली आएंगे। बता दें कि महाराष्ट्र में कभी भी चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है। प्रदेश में 26 नवंबर को विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

Advertisement

बीजेपी सूत्रों की मानें तो पार्टी महाराष्ट्र में 150 से 160 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, प्रदेश के चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव और डिप्टी सीएम देेवेंद्र फडणवीस आज दिल्ली में पार्टी आलाकमान के सामने उम्मीदवारों का पूरा प्रजेंटेशन देंगे। इसके बाद बीजेपी की पहली लिस्ट लगभग फाइनल हो सकती है।

महायुति में सीट बंटवारा फाइनल

बता दें कि 288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महायुति के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत लगभग फाइनल हो गई। जानकारी के अनुसार बीजेपी 150-160 सीटें, शिवसेना 80 से 90 सीटों पर और एनसीपी 40-50 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि कुछ सीटों को लेकर सहमति नहीं बन पाई थी, लेकिन अगली मीटिंग में इसको लेकर बातचीत फाइनल हो सकती है। सूत्रों की मानें तो ऐसी सीटों की संख्या 47 के आसपास है। इन सीटों पर इस बात को लेकर असमंजस है कि कौन सी पार्टी को कहां से चुनाव लड़ना चाहिए?

प्रत्येक विधानसभा के समन्वयक की नियुक्ति

बता दें कि बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी ने प्रत्येक विधानसभा के लिए समन्वयक की नियुक्ति की है। बीजेपी लोकसभा चुनाव वाली गलती से बचने के लिए इस बार चुनाव से पहले ही टिकटों के वितरण को लेकर माथापच्ची कर रही है। इसके लिए पार्टी सर्वेक्षण के अलावा, उन कार्यकर्ताओं से भी संपर्क कर रही है जो लोकसभा चुनाव के दौरान नाखुश हो गए थे। चुनाव से पहले पार्टी के लिए काम करने के लिए और उनको समझाने के लिए बड़े नेता अब कार्यकर्ताओं के घर जा रह हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः रांची में हेमंत के मंत्री के घर ED की छापेमारी, जल जीवन मिशन से जुड़े मामले में एक्शन

चुनाव जीतने के लिए बनाई ये रणनीति

पार्टी ने इस बार अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग रणनीति बनाई है। बीजेपी ने तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के नेताओं को मराठावाड़ा की 46 विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी दी है। एमपी के नेताओं को विदर्भ की 62 सीटों पर तैनात किया है। कर्नाटक के नेताओं को पश्चिमी महाराष्ट्र की 58 सीटों पर तैनात किया है। वहीं गुजरात के नेताओं को मुंबई और कोंकण की 75 सीटों की जिम्मेदारी सौंपी हैं।

ये भी पढ़ेंः हरियाणा के बाद झारखंड-महाराष्ट्र को कैसे साधेगी भाजपा? ‘फ्री की रेवड़ी’ वाली राजनीति करेगी पार्टी!

Open in App
Advertisement
Tags :
BJP Candidate ListMaharashtra Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement