होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

महाराष्ट्र का रण जीतने के लिए महायुति ने बनाई खास रणनीति, सीटों पर इस तरह हो सकता है फैसला

Mahayuti Alliance Seat Sharing: सूत्रों के अनुसार, महायुति गठबंधन में शामिल दलों के बीच एक फॉर्मूला तय हुआ है। जिसके तहत खास रणनीति बनाई गई है।
11:33 PM Oct 18, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Advertisement

Mahayuti Alliance Seat Sharing (कुमार गौरव, नई दिल्ली): महाराष्ट्र में 20 नवंबर को होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की तैयारी तेज हो गई है, लेकिन फिलहाल न तो महाविकास अघाड़ी में शामिल दलों के बीच सीटों का बंटवारा तय हुआ है और न ही महायुति में शामिल पार्टियों के बीच सहमति बन पाई है।

Advertisement

महाविकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) के बीच तो साफ तौर पर फूट नजर आने लगी है। गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी ने तो शुक्रवार को उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर झटका भी दे दिया। अब सीटों को लेकर कोई कलह न हो, इसके लिए महायुति में शामिल बीजेपी, एनसीपी (अजित पवार) और शिवसेना (शिंदे) गुट ने एक खास रणनीति बनाई है। आइए जानते हैं ये रणनीति क्या है?

ये भी पढ़ें: Maharashtra: क्या समाजवादी पार्टी ने दिया गठबंधन को झटका? उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चौंकाया, देखें लिस्ट

बनाई ये खास रणनीति 

दरअसल, महायुति में शामिल दलों ने तय किया है कि जिन सीटों पर उनके सिटिंग एमएलए के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी या नाराजगी होगी, वहां गठबंधन में शामिल दूसरे दल को मौका दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, ये तय किया गया है कि बीजेपी के जिन विधायकों की सीटों पर एंटी इनकंबेंसी है, वहां एकनाथ या अजित पवार का प्रत्याशी लड़ेगा। इसी तरह जहां उन दोनों दलों के विधायकों के खिलाफ लहर होगी, वो सीट बीजेपी लड़ेगी। सूत्रों का कहना है कि सहयोगी दल इंटरनल रिपोर्ट पर सीट बदलने को राजी हुए हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: शिवसेना UBT 100 तो कांग्रेस 120 सीट पर लड़ेगी चुनाव! उद्धव ठाकरे गुट के नेता किशोर तिवारी ने दिया बड़ा बयान 

सीएम शिंदे ने की अमित शाह से मुलाकात 

सीट शेयरिंग की चर्चा के बीच शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप-मुख्यमंत्री अजित पवार ने दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस मुलाकात के बीच कहा जा रहा है कि बीजेपी की पहली लिस्ट एक-दो दिन में जारी हो सकती है। इससे पहले बुधवार को महाराष्ट्र चुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की मीटिंग हुई। रिपोर्ट्स के अनुसार, बीजेपी ने सीईसी में 110 उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की। बता दें कि महाराष्ट्र में 288 सीटों पर एक ही फेज में विधानसभा चुनाव होंगे। यहां बहुमत का आंकड़ा 145 सीट है। चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

ये भी पढ़ें: Video: इस चेहरे को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं शरद पवार? MVA में मचा हड़कंप!

Open in App
Advertisement
Tags :
BJPMaharashtra Assembly Election 2024Mahayuti Alliance
Advertisement
Advertisement